Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 1 मार्च 2018

निशांत द्रविड़

ICC World Cup Qualifier 2018: वॉर्म-अप में 115 पर ऑल आउट होने के बावजूद वेस्टइंडीज ने यूएई को हराया आईसीसी विश्व कप क्वालीफ़ायर 2018 के वॉर्म-अप मैचों का दूसरा दिन था। दूसरे दिन भी कुल मिलाकर पांच मैच खेले जाने थे, लेकिन हरारे में अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स एवं क्वेक्वे में हांगकांग और नेपाल के बीच होने वाला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। अन्य मैचों में वेस्टइंडीज ने सिर्फ 115 रनों पर ऑल आउट होने के बावजूद यूएई को 32 रन से हराया। ज़िम्बाब्वे ने पापुआ न्यू गिनी को 5 विकेट से और आयरलैंड ने आखिरी गेंद पर स्कॉटलैंड को दो विकेट से हराया।


SAvAUS, पहला टेस्ट: पहले दिन स्टंप्स के समय ऑस्ट्रेलिया 225/5, स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर का अर्धशतक डरबन में आज से दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हुई। पहले टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया ने 225/5 का स्कोर बना लिया था। खराब रोशनी के कारण पहले दिन 76 ओवरों का खेल हो सका। स्टंप्स के समय मिचेल मार्श 32 और टिम पेन 21 रन बनाकर नाबाद थे। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने पहले दिन अर्धशतक लगाया। इतना ही नहीं स्टीव स्मिथ ने अपनी लगातार 20वीं सीरीज में कम से कम 50 का एक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया।


टी20 त्रिकोणीय सीरीज: विजय शंकर के अनुसार हार्दिक पांड्या के साथ किसी भी प्रकार की तुलना करना सही नहीं विजय शंकर ने हार्दिक पांड्या से अपनी तुलना को लेकर एक निजी न्यूज़ एजेंसी से कहा कि हर एक क्रिकेटर के पास एक ख़ास प्रतिभा होती है, जो वह सभी के सामने प्रदर्शित करना चाहता है। एक क्रिकेटर होने के नाते हम सभी एक दूसरे का खेल देखते हैं और एक दूसरे से सीखते हुए नजर आते हैं। इस कारण हमारे बीच किसी भी प्रकार की तुलना करना जरुरी नहीं है।


इंडिया ‘ए’ कप्तान रविचंद्रन अश्विन आगामी देवधर ट्रॉफी से बाहर, अंकित बावने करेंगे कप्तानी भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों की क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं और आगामी देवधर ट्रॉफी से भी उन्हें बाहर कर दिया गया है। उनको बाहर करने का कारण बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने आराम करने की सलाह देना बताया है। अश्विन देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया 'ए' टीम के कप्तान चुने गए थे लेकिन अब उनके स्थान पर इंडिया 'ए' की कप्तानी का जिम्मा युवा बल्लेबाज अंकित बावने के कन्धों पर होगा।


PSL 2018: क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने इस्लामाबाद यूनाइटेड को 6 विकेट से हराया पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच मुकाबला देखने को मिला। इस मुकाबले को क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने केविन पीटरसन की 48 रनों की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत 6 विकेट से आसानी के साथ अपने नाम किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इस्लामाबाद यूनाइटेड ने क्वेटा ग्लैडिएटर्स के सामने 135 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने 18वें ओवर में हासिल कर लिया। केविन पीटरसन को बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।


IPL 2018 : कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी के 3 प्रबल दावेदार गौतम गंभीर इस साल दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए कप्तानी करते हुए नज़र आएंगे, इससे पहले वो कोलकाता टीम का नेतृत्व कर रहे थे। केकेआर टीम के पास ऐसा एक भी खिलाड़ी नहीं है जिसे अंतरराष्ट्रीय या लीग क्रिकेट में कप्तानी का ज़्यादा अनुभव हो। यही इस टीम की सबसे बड़ी परेशानी साबित हो रही है।


श्रीलंका में होने वाली ट्राई सीरीज़ में इन 5 खिलाड़ियों को टीम इंडिया में होना चाहिए था शामिल बीसीसीआई ने श्रीलंका में 6 से 18 मार्च तक होने वाली निदहास ट्रॉफ़ी के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। विराट कोहली को टूर्नामेंट के लिए विश्राम दिया गया है, जिसका मतलब है कि रोहित शर्मा को टीम का कप्तान चुना गया है। जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और एमएस धोनी को भी आराम दिया गया है जबकि ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा और वाशिंगटन सुंदर जैसे युवाओं को टीम में शामिल किया गया।

हालांकि, कुछ आश्चर्यजनक नाम भी रहे जो टीम में अपनी जगह नही बना सके।

धोनी के हेलमेट पर तिरंगा न होने की वजह कर आपको हैरान कर देगी विकेटकीपर होने के कारण धोनी को अपना हेलमेट मैदान में नीचे रखना पड़ता है और नियमों के अनुसार किसी भी चीज़ पर अगर तिरंगा है तो उसे नीचे रखना तिरंगे का अपमान होता है। इस कारण धोनी ने यह निर्णय किया कि वह अपने हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगवाएंगे।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...