क्रिकेट

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 13 मार्च 2018

आईपीएल का थीम सॉन्ग और किंग्स इलेवन पंजाब की जर्सी लॉन्च

IPL 2018: 'बेस्ट बनाम बेस्ट' नाम से थीम सॉन्ग हुआ लॉन्च
इंडियन प्रीमियर लीग 2018 यानि आईपीएल का समय नजदीक आने के साथ फैन्स का उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। इसी क्रम में आईपीएल के इस सीजन का थीम सॉन्ग भी लॉन्च कर दिया गया। फिल्म नया दौर के गाने 'ये देश है वीर जवानों का मस्तानों का' वाली धुन पर इस गाने को बनाया गया है। आईपीएल के इस थीम सॉन्ग के बोल 'ये खेल है शेर जवानों का' से शुरू होते हैं।


भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे बेन स्टोक्स
इस साल इंग्लैंड की टीम को भारत की मेजबानी करनी है। टीम इंडिया जून के अंत में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। वहां सीरीज की शुरुआत सीमित ओवर क्रिकेट से होगी और बाद में टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इंग्लैंड के हरफनमोला ऑलराउंडर बेन स्टोक्स लॉर्ड्स में होने वाले पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। ब्रिस्टल में हुई मारपीट की घटना पर सुनवाई के लिए स्टोक्स को जाना पड़ेगा और यह 5 से 6 दिन तक चलेगी इसलिए 9 अगस्त से शुरू होने वाले पहले टेस्ट में वे नहीं खेल पाएंगे।


भारत में होने वाले वन-डे और टी20 मैचों में हो सकता है एसजी गेंद का इस्तेमाल

सब कुछ ठीक रहा तो भारतीय जमीन पर टीम इंडिया के होने वाले सीमित ओवर क्रिकेट के मैच कूकाबुरा की बजाय एसजी गेंद से होंगे। घरेलू कोच और कप्तानों की मुंबई में हुई वार्षिक बैठक में इस बारे में चर्चा की गई है। इस दौरान अन्य कई मुद्दों पर भी बातचीत हुई जिसमें अम्पायरिंग के खराब स्तर पर बातचीत हुई।


IPL 2018: अमोल मजूमदार को राजस्थान रॉयल्स का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया
आगामी आईपीएल के लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम के नए बल्लेबाजी कोच का ऐलान कर दिया गया है। अमोल मजूमदार को राजस्थान रॉयल्स का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है। वे 13 मार्च को टीम के पहले कैम्प में खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे। इस दौरान उनके साथ गेंदबाजी कोच साईराज बहुतुले भी मौजूद रहेंगे।


NZvENG: बेन स्टोक्स को उप-कप्तान के पद से हटाया गया, जेम्स एंडरसन को दी गई जिम्मेदारी
न्यूज़ीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए बेन स्टोक्स को इंग्लैंड के उप-कप्तान के पद से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को टीम का उप-कप्तान चुना गया है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट के साथ बेन स्टोक्स को भी पिछले साल फरवरी में उप-कप्तान की उपाधि से नवाज़ा गया था लेकिन हाल फ़िलहाल विवादों में रहने के बाद से बेन स्टोक्स को लेकर यह फैसला लिया गया है।


IPL 2018: किंग्स इलेवन पंजाब की नई जर्सी हुई लॉन्च
आईपीएल 2018 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी नई जर्सी लॉन्च कर दी है। दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने इस जर्सी को लॉन्च किया। इस मौके पर टीम के मेंटर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीरेंदर सहवाग भी मौजूद रहे। टीम की तैयारियों के लिहाज से इसे एक बड़ा कदम माना जा सकता है।


SAvAUS: डेल स्टेन पूरी तरह फिट न होने के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में मेहमान दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए मुश्किलें कगिसो रबाडा के बाहर होने से ही बढ़ गई थी और कयास ये लगाये जा रहे थे कि रबाडा के स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन तीसरे टेस्ट में चोट के बाद वापसी कर सकते हैं लेकिन डेल स्टेन की चोट को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केपटाउन में होने वाले तीसरे टेस्ट में डेल स्टेन खेलते नजर नहीं आयेंगे। स्टेन अभी पूरी तरह से फिट नहीं है और वह आगामी टेस्ट में मेजबान टीम का हिस्सा नहीं होंगे।


IPL 2018: पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन जिम के दौरान हुए चोटिल
पूर्व ऑस्ट्रलियाई दिग्गज तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन बुरी तरह से चोटिल हो गए हैं। जॉनसन के सिर पर जिम सेशन के दौरान गलती से मशीन गिर गई, जिसके कारण उन्हें गंभीर चोट लगी और सिर में एक लम्बा कट भी देखने को मिला है। उन्होंने तुरंत इसका इलाज करवाया और इस दौरान जॉनसन को सिर में 16 टांके आये। इस खबर की जानकारी जॉनसन ने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट से सभी के साथ साझा की। उनकी चोट को देखकर फैन्स ने उनके जल्द ही ठीक होने के लिए कामना की।