Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 2 मार्च 2018

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:24 IST
Advertisement

दिग्गज क्रिकेटरों ने दी होली के मौके पर शुभकामनाएं  


महेंद्र सिंह धोनी का नाम एकदिवसीय क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों में लिया जाएगा: रवि शास्त्री भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने इंडिया टुडे को दिए गए हालिया इंटरव्यू में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बचाव किया है। रवि शास्त्री ने कहा," जैसा मैंने कहा था, आप अनुभव को बाज़ार से नहीं खरीद सकते हैं। अनुभव की जगह कोई नहीं ले सकता।" गौरतलब है कि हाल के दिनों में धोनी को धीमी बल्लेबाजी और पारी को सही से संभाल नहीं पाने के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। "भविष्य में धोनी का नाम विश्व के महानतम एकदिवसीय खिलाड़ियों में शुमार होगा। इस उम्र में भी उनकी फिटनेस का जवाब नहीं और उसके अलावा टीम को उनके अनुभव की काफी जरूरत है। विश्व में उनसे बेहतर मैच फिनिशर शायद ही कोई हो। पांचवें, छठे या सातवें स्थान पर बल्लेबाजी करके भी वह एक बड़ा अंतर पैदा करते हैं।"
Advertisement
SAvAUS, पहला टेस्ट: दूसरे दिन बेहद मजबूत स्थिति में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका 162 रनों पर ढेर डरबन में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मेहमानों ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श के 96 रनों के बदौलत 351 रन बनाया और उसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 162 रनों पर ढेर हो गई। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 189 रनों की विशाल बढ़त मिली है और अब दक्षिण अफ्रीका की इस टेस्ट में वापसी बेहद मुश्किल है।
ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लिंगर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से लिया संन्यास ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी माइकल क्लिंगर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि शेफील्ड शील्ड के इस सीजन के खत्म होने के बाद वो क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।  क्लिंगर ने कहा कि 19 साल तक लगातार ऑस्ट्रेलिया घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर मैं अपने आपको काफी भाग्यशाली समझ रहा हूं। मैंने इसके हर एक पल का लुत्फ उठाया।
नैटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में समरसेट टीम का हिस्सा बने कोरी एंडरसन न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने इंग्लैंड के घरेलू टी20 टूर्नामेंट नैटवेस्ट टी20 ब्लास्ट की टीम समरसेट से करार किया है। समरसेट की अधिकारिक वेबसाइट से बातचीत में एंडरसन ने कहा कि एक बार फिर से समरसेट की टीम का हिस्सा बनकर वो काफी खुश हैं। एंडरसन ने कहा कि 2018 के नैटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में समरसेट की तरफ से खेलने को लेकर मैं काफी खुश हूं। इससे पहले चोट की वजह से मैं समरसेट का कॉन्ट्रैक्ट पूरा नहीं कर पाया था। अब आखिरकार मुझे इतने बड़े क्लब की तरफ से खेलने का मौका मिला है जिसको लेकर मैं काफी उत्साहित हूं।
PSL 2018: पेशावर ज़ल्मी ने क्वेटा ग्लैडिएटर्स को 5 विकेट से हराया पाकिस्तान सुपर लीग के 10वें मुकाबले में पेशावर ज़ल्मी ने क्वेटा ग्लैडिएटर्स को 5 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए क्वेटा की टीम ने निर्धारित 20 ओवरो में 8 विकेट के नुकसान पर 141 रनों का स्कोर खड़ा किया। पेशावर की टीम ने इस लक्ष्य को 19.5 ओवरो में 5 खोकर हासिल कर लिया। पेशावर के लिए उनके कप्तान डैरेन सैमी ने गेंदबाजी में दो विकेट चटकाए और बल्लेबाजी में भी 4 गेंदों पर 16 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द् मैच चुना गया।
जब विराट कोहली ने 3 बार दूसरे कप्तानों के साथ साझा की ट्रॉफ़ियां विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ज्यादा प्रगतिशील दिखाई दे रही है क्योंकि विराट कोहली के नेतृत्व में टीम के जीत का प्रतिशत पहले के कप्तानों से कहीं ज्यादा है। विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में जहां जीत का प्रतिशत 60 है तो वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में ये 79.16 फीसदी है। भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी कई सालों तक सुनील गावस्कर, कपिल देव, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे कप्तानों के हाथों में रही है। इनकी कप्तानी में टीम ने नए आयाम भी स्थापित किए हैं। इन कप्तानों ने अपने नेतृत्व से टीम को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
वीडियो: 5 ऐसे खिलाड़ी जो आईपीएल के 11वें सीजन में चोटिल क्रिस लिन की जगह ले सकते हैं
Published 02 Mar 2018, 21:46 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit