Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 3 फरवरी 2018

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:24 IST
Advertisement

ICC Under 19 Word Cup: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार जीता आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के खिताब पर कब्जा कर लिया है। न्यूजीलैंड के टौरंगा में खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 8 विकेट से हराकर चौथी बार विश्व कप खिताब पर कब्जा किया। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवर में 216 रन बनाकर आउट हो गई। भारतीय टीम ने 38.5 ओवर में  2 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। मनजोत कालरा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 101 रनों की नाबाद पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं शुबमन गिल को पूरे टूर्नामेंट में 372 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।


केविन पीटरसन ने चुनी अपनी बेस्ट टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 एकादश, वीरेंदर सहवाग ने बनाई तीनों में बनाई जगह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान  केविन पीटरसन ने क्रिकेट के हर प्रारुप की अपनी बेस्ट एकादश चुनी है। उन्होंने टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 तीनों ही फॉर्मेट की अपनी बेस्ट एकादश का चुनाव किया है और इन तीनों ही फॉर्मेट में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग को चुना है। सहवाग को उन्होंने  पनी एकदिवसीय, टेस्ट और टी20 तीनों के ही बेस्ट एकादश में रखा है। सहवाग के अलावा श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा और शेन वॉर्न को भी तीनों ही फॉर्मेट में उन्होंने जगह दी है। जबकि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को टेस्ट टीम में उन्होंने शामिल किया है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को पीटरसन ने अपनी वनडे और टी20 में चुना है और महेंद्र सिंह धोनी को  केवल टी20 टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में चुना है।
Advertisement
SAvIND: अंजिक्य रहाणे को पहले दो टेस्ट मैचो में शामिल नहीं किए जाने का कारण सामने आया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचो में अंजिक्य रहाणे को बाहर किए जाने का कारण सामने आ गया है। भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने बताया है कि क्यों अंजिक्य रहाणे की जगह पहले दो टेस्ट मैचो में रोहित शर्मा को जगह दी गई थी। रवि शास्त्री ने कहा कि अंजिक्य रहाणे प्रैक्टिस के दौरान नेट में भी संघर्ष कर रहे थे और इसी वजह से उन्हें पहले दो मैचो में शामिल नहीं किया गया।
हरभजन सिंह करेंगे विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब की कप्तानी भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर रहे हरभजन सिंह विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब टीम की कप्तानी करेंगे और युवराज सिंह टीम के उपकप्तान होंगे। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। विजय हजारे ट्रॉफी प्रतियोगिता 7 फरवरी से 16 फरवरी तक कर्नाटक के अलूर में खेली जाएगी।
ICC Under 19 World Cup: बीसीसीआई ने कोच राहुल द्रविड़ और खिलाड़ियों के लिए नगद इनाम का किया एलान अंडर-19 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चौथी बार अंडर-19 विश्वकप पर कब्जा जमा लिया। भारत को जीत के लिए 217 का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने 38.5 ओवरों में आसानी से हासिल कर लिया। इस जीत के बाद भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंडर-19 विश्वकप विजेता टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को इनाम स्वरूप 50 लाख रूपये देने की घोषणा की है वहीं टीम के खिलाड़ियों को 30-30 लाख रूपये नगद इनाम दिया जायेगा। इसके अलावा टीम के अन्य सपोर्ट स्टाफ को भी 20-20 लाख रूपये दिए जायेंगे जिसमें फील्डिंग कोच अभय शर्मा और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे भी शामिल हैं।


भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के बाकी बचे मैचों के लिए एडेन मार्कराम को दक्षिण अफ्रीका का कप्तान चुना गया है। नियमित कप्तान फाफ डू प्लेसी चोट की वजह से सीरीज के बाकी बचे मैचों से बाहर हो गए हैं, इसलिए मार्कराम को टीम का कप्तान बनाया गया है।

BANvSL, पहला टेस्ट: श्रीलंका ने पहली पारी में ली बड़ी बढ़त, बांग्लादेश को लगे 3 प्रमुख झटके
चिट्टागोंग में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन स्टंप्स तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 81 रन बनाए। श्रीलंका से अब भी बांग्लादेश 119 रन पीछे है। मोनिमुल हक़ 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं, जबकि रहीम दिन की अंतिम गेंद पर 2 रन बनाकर हेराथ का शिकार बने। श्रीलंका ने पहली पारी 9 विकेट पर 713 रन बनाकर घोषित की।
Advertisement
टी20 त्रिकोणीय सीरीज: ऑस्ट्रेलिया ने डकवर्थ लुईस नियम से न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया
ऑस्ट्रेलिया ने टी20 त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में आज न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। बारिश से प्रभावित इस मैच में कीवी टीम को डकवर्थ लुईस नियम से 15 ओवर में 95 रनों का लक्ष्य दिया गया जिसे बारहवें ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर कंगारू टीम ने मैच जीत लिया। मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया।
Published 03 Feb 2018, 22:26 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit