Create

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 5 दिसम्बर 2017

Naveen Sharma

युवराज सिंह को टी20 टीम में शामिल नहीं किए जाने का कारण सामने आया श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम में कई सारे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, हालांकि वापसी की कोशिश कर रहे युवराज सिंह को जगह नहीं मिली है। उनको टीम में शामिल नहीं किए जाने का कारण भी सामने आया है। टीम की घोषणा करने के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब में चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने इसका कारण बताया। उन्होंने कहा कि फिटनेस की वजह से युवराज को टीम में जगह नहीं मिली इसके अलावा उन्होंने हाल के दिनों में किसी चुनौतीपूर्ण प्रतिस्पर्धा में हिस्सा भी नहीं लिया है।


मेरे लिए ये काफी सम्मान की बात है कि मैं एम एस धोनी के साथ भारतीय टीम में खेलुंगा: वॉशिंगटन सुंदर

2018 में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए जब भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हुआ तो उसमें 18 वर्षीय वॉशिंगटन सुंदर का नाम नहीं था। सबने काफी सवाल खड़े किए कि शानदार प्रदर्शन कर रहे सुंदर को टीम में जगह क्यों नहीं दी गई। इसके बाद अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने बताया कि हर खिलाड़ी को सिर्फ एक विश्व कप में ही खेलने पर जोर दिया जा रहा है, इसीलिए वॉशिंगटन सुंदर, ईशान किशन और अनमोलप्रीत सिंह जैसे खिलाड़ियों को इस बार की टीम में शामिल नहीं किया गया।


श्रीलंका के खेल मंत्री ने अपनी टीम के खिलाड़ियों को एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारत आने से रोका भारत

और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 10 दिसंबर को धर्मशाला में खेला जाएगा। लेकिन इसी बीच श्रीलंका से एक चौंकाने वाली खबर आई है। श्रीलंका की टीम जब एकदिवसीय और टी20 सीरीज में हिस्सा लेने के लिए भारत रवाना हो रही थी, तभी श्रीलंका के खेल मंत्री दयासिरी जयसेकरा ने सभी 9 क्रिकेटरों को रोक लिया। जयसेकरा वनडे श्रृंखला के लिए चुनी गई टीम से खुश नहीं थे और इसी वजह से उन्होंने खिलाड़ियों को भारत आने से रोक दिया।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: दिल्ली टेस्ट में भारत ने कसा श्रीलंका पर शिकंजा

दिल्ली टेस्ट में भारतीय टीम जीत की तरफ बढ़ रही है। 410 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 31 रन बना लिए हैं। रविंद्र जडेजा ने 2 और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट निकालकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई है। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी 246 रन बनाकर घोषित की और श्रीलंका के सामने एक विशाल लक्ष्य रखा।


AUSvENG, दूसरा एशेज टेस्ट: रोमाचंक स्थिति में पहुंचा एडिलेड टेस्ट

एडिलेड में खेला जा रहा दूसरा एशेज टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। जीत के लिए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 176 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड की टीम को अभी जीत के लिए 178 रन और बनाने हैं, जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं। कप्तान जो रुट 67 और नाइटवाचमैन क्रिस वोक्स 5 रन बनाकर क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क 2, नाथन लियोन और पैट कमिंस 1-1 विकेट अभी तक ले चुके हैं।


INDVSL, तीसरा टेस्ट: चौथे दिन के खेल को लेकर ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

दिल्ली टेस्ट में भारतीय टीम ने श्रीलंका पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दूसरी पारी घोषित करने के बाद भारत ने मेहमान टीम को 410 रनों का लक्ष्य दिया और दिन के अंतिम दिन 31 रनों पर तीन विकेट प्राप्त कर लिये। भारत की तरफ से दूसरी पारी में धवन, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अर्धशतक बनाए। अजिंक्य रहाणे को चेतेश्वर पुजारा की जगह ऊपर भेजा गया लेकिन उनका फ्लॉप प्रदर्शन जारी रहा और वे 10 रन बनाकर आउट हो गए। रहाणे को लेकर ट्विटर पर फैन्स ने काफी गुस्सा निकाला।


INDvSL, तीसरा टेस्ट: चौथे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नजर श्रीलंका

के खिलाफ तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने के बाद विराट कोहली का 2017 में अंतरराष्ट्रीय में सफर समाप्त हो गया। श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वन-डे टीम से कोहली को आराम देकर रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है। कोहली तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने के बाद कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।


NZvWI: जेसन होल्डर को दूसरे टेस्ट से किया गया निलंबित न्यूजीलैंड

के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट में धीमी ओवर रेट के कारण वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को दूसरे टेस्ट से निलंबित कर दिया गया है। मेजबान टीम ने इस मैच में 67 रनों से जीत दर्ज की थी। इसके अलावा उन पर 60 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है। टीम के अन्य सदस्यों की 30 फीसदी मैच फीस में कटौती की गई है।


न्यूज़ीलैंड दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम का हुआ ऐलान न्यूज़ीलैंड

के खिलाफ एकदिवसीय और टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम का चयन कर लिया गया है। टीम के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल और मार्लोन समुअल्स को फिर से वनडे और टी20 टीम में जगह दी गई, तो स्पिनर निकिता मिलर को वनडे टीम के लिए 2 साल बाद बुलाया गया है। मिल्लर ने अपना आखिरी वनडे 2015 विश्व कप में खेला था। टीम से अनुभवी स्पिनर देवेन्द्र बिशु को हटा दिया गया। उनके स्थान पर पहली बार राष्ट्रीय टीम में तेज गेंदबाज रोंस्फोर्ड बीटन को शामिल किया गया है।


INDvSL: एकदिवसीय सीरीज के लिए श्रीलंका की टीम घोषित भारत

के खिलाफ तीन वन-डे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका की टीम घोषित कर दी गई है। असेला गुनारत्ने और तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप की वापसी हुई है। श्रीलंकाई चयनकर्ताओं ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। दिनेश चांडीमल और लसिथ मलिंगा को टीम में जगह नहीं मिली है। विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल परेरा को भी टीम में वापस बुलाया गया है।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...