क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 8 नवंबर 2017

ICC टी20 रैंकिंग: विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर बरकरार, इश सोढ़ी टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद आईसीसी ने हालिया टी20 रैंकिंग जारी कर दी है। विराट कोहली बल्लेबाजों में और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में पहले स्थान पर बरकरार हैं, लेकिन इनके अलावा टॉप 20 में कोई भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं हैं। न्यूजीलैंड के इश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। टॉप 10 बल्लेबाजों के बाहर भारत से रोहित शर्मा चार स्थान के फायदे से 21वें, केएल राहुल आठ स्थान के नुकसान से 28वें, एमएस धोनी पांच स्थान के फायदे से 37वें और शिखर धवन 26 स्थान के फायदे से 45वें स्थान पर हैं। भारत की तरफ से गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार 6 स्थान के फायदे से 26वें, युजवेंद्र चहल 22 स्थान के जबरदस्त फायदे से 30वें, अक्षर पटेल 21 स्थान के फायदे से 62वें और हार्दिक पांड्या तीन स्थान के नुकसान से 79वें स्थान पर हैं।


BPL 2017: चिट्टागोंग वाइकिंग्स और खुलना टाइटंस ने अपने-अपने मुकाबले जीते

बांग्लादेश प्रीमियर लीग में आज भी दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में चिट्टागोंग वाइकिंग्स ने रंगपुर राइडर्स को 11 रनों से और दूसरे मुकाबले में खुलना टाइटंस ने सिलहट सिक्सर्स को 6 विकेट से हराया। चिट्टागोंग की जीत में ल्युक रोंकी की धुआंधार पारी और तस्कीन अहमद की शानदार गेंदबाजी, खुलना की जीत में कप्तान महमुदुल्लाह हीरो रहे।


INDvSL: श्रीलंकाई टीम भारत दौरे के लिए पहुंची

तकरीबन 7 सप्ताह के लिए भारत दौरा करने करने वाली श्रीलंकाई टीम बुधवार को कोलकाता पहुँच गई। उनके लिए एक निराश करने वाली खबर यह रही कि टीम के कोच थिलान समरवीरा को समय पर वीजा नहीं मिलने के कारण वे टीम के साथ नहीं आ पाए। उन्हें 4 नवंबर को ही टीम का बल्लेबाजी कोच बनाया गया था।


INDvNZ: रोहित शर्मा के शानदार कैच ने तीसरे टी20 का रुख भारत के पक्ष में मोड़ा

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 में भारत ने जीत दर्ज कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली लेकिन इस जीत में गेंदबाजों के साथ फील्डिंग यूनिट का भी खासा योगदान माना जाना चाहिए। राजकोट में शानदार नाबाद शतकीय पारी खेल कीवी टीम की जीत के सूत्रधार बने कॉलिन मुनरो का विकेट इस मैच में टर्निंग पॉइंट रहा। उन्हें दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने रोहित शर्मा के हाथों 7 रन के निजी स्कोर पर कैच कराया।


महेंद्र सिंह धोनी के आलोचकों को विराट कोहली ने दिया जवाब

धोनी पर उंगलियां उठाने वालों को कोहली ने कहा है कि मैदान से बाहर बैठकर कोई यह तय नहीं कर सकता कि उन्हें क्या करना है। कोहली ने जीत के लिए टीम के सभी खिलाड़ियों के योगदान की बात भी कही। उन्होंने ये भी कहा कि मैं यह नहीं समझ पा रहा कि लोग धोनी पर उंगली क्यों उठाते हैं? खुद का उदाहरण देते हुए कोहली ने कहा कि मैं तीन पारियों में फ्लॉप होता हूँ तो मेरी तरफ कोई उंगली नहीं उठाता क्योंकि मैं 35 साल का नहीं हूँ।


हार्दिक पांड्या ने मुझसे कहा कि ओवर आराम से डाल लूंगा, चिंता की कोई बात नहीं है : विराट कोहली

भारतीय कप्तान ने पांड्या से अंतिम ओवर कराये जाने पर कहा कि गेंद विकेट पर स्किड कर रही थी तब मैंने पांड्या को बुलाया। अंतिम ओवर की तीन गेंदें करने के बाद पांड्या ने मुझसे कहा कि मैं कर लूँगा आप चिंता मत करो। एक कप्तान को जब गेंदबाज से इस प्रकार का जवाब मिलता है तो आपके पास कहने के लिए कुछ नहीं होता।


क्या आपके अंदर भी गेंदबाज़ों से मिली जीत ज़्यादा रोमांच पैदा करती है ?

वक़्त के साथ साथ क्रिकेट पूरी तरह से बदलता जा रहा है, ख़ास तौर से सीमित ओवर में जेंटलमेन गेम अब बल्लेबाज़ों का खेल बन चुका है। फिर चाहे आईसीसी के नियम हों, छोटी बाउंड्री लाइन हो, क्रिकेट पिच हो या फिर बल्ले हों, आज सभी चीज़ें बल्लेबाज़ों को ध्यान में रखकर ही तैयार किए जा रहे हैं।

Edited by Staff Editor