Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: सारे वेन्यू, ग्राउंड और स्टेडियम की पूरी जानकारी | World Cup 2019 venues / grounds/ stadiums

जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, हम आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के और करीब आते जा रहे हैं। यह भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक बोनस के रूप में है, क्योंकि विश्व कप आईपीएल 2019 के समाप्त होने के तुरंत बाद शुरू होने वाला है। आईसीसी विश्व कप 2019 की शुरुआत 30 मई से होगी, जोकि 14 जुलाई तक चलेगा। विश्व कप के 12वें संस्करण की मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स कर रहा हैा।


वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली सभी टीमें पहले से ही तैयार हो चुकी हैं, यह टीमें हैं - इंग्लैंड (मेजबान), ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज। इस बार का टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा जहाँ सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका 30 मई को एक दूसरे के खिलाफ टूर्नामेंट का पहला मैच खेलेंगे।


एजबेस्टन, बर्मिंघम



25,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाला यह स्टेडियम इंग्लैंड का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यह वारविकशायर काउंटी क्लब का होमग्राउंड है। यह टूर्नामेंट में पांच मैचों की मेजबानी करेगा, जिसमें एक सेमीफाइनल मैच भी शामिल है। इस ग्राउंड पर 1997 में इंग्लैंड में फ्लडलाइट्स के तहत पहला मैच आयोजित हुआ।


ब्रिस्टल काउंटी क्रिकेट ग्राउंड, ब्रिस्टल



पिछले कई वर्षों से ब्रिस्टल क्रिकेट ग्राउंड को नेविल रोड ग्राउंड, ब्राइटसाइड ग्राउंड इत्यादि नामों से भी जाना जाता है। इस स्टेडियम में काउंटी मैचों के लिए 8,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान यह स्टेडियम 17,500 दर्शकों को बैठने की सुविधा मुहैया कराने में सक्षम है। अधिकांश काउंटी क्रिकेट क्लबों की तुलना में इस मैदान की सीमाएं लंबी हैं। वर्ल्ड कप 2019 में यह स्टेडियम यह तीन मैचों की मेजबानी करेगा।


सोफिया गार्डन, कार्डिफ



15,643 दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम वेल्स का इकलौता ग्राउंड है जो विश्वकप की मेजबानी करेगा। इस ग्राउंड पर 4 मैच खेले जाएंगे। यह ग्लेमॉर्गन काउंटी क्रिकेट क्लब का होम ग्राउंड है जोकि अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के लिए सूची बद्ध है।


रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर-ली-स्ट्रीट



यह मैदान डरहम काउंटी क्रिकेट क्लब का घरेलू मैदान है। इस मैदान में काउंटी क्रिकेट के लिए 5000 दर्शकों को बैठने की सुविधा है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह मैदान 19,000 दर्शकों के बैठने की सुविधा उपलब्ध है।


हेडिंग्ले, लीड्स



हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड, इंग्लैंड के पुराने क्रिकेट मैदानों में से एक है। इस ग्राउंड ने 1899 से टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। मैदान में 18,350 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। यह ग्राउंड टूर्नामेंट में चार मैचों की मेजबानी करेगा।


लॉर्ड्स, लंदन


लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड को 'होम ऑफ क्रिकेट' कहा जाता है। यह मैदान वर्ल्ड कप 2019 में 5 मैचों की मेजबानी करेगा। इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता 28,000 है। इस ग्राउंड पर विश्वस्तरीय सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की भी मेजबानी यही क्रिकेट ग्राउंड करेगा।


द ओवल, लंदन


द ओवल इंग्लैंड का एक बेहद महत्वपूर्ण क्रिकेट मैदान है जो केनिंग्टन में स्थित है। यह सरे काउंटी क्लब का घरेलू मैदान है। इस ग्राउंड में दर्शकों के बैठने की क्षमता 25,500 है। यह ग्राउंड वर्ल्ड कप 2019 टूर्नामेंट में पांच मैचों की मेजबानी करेगा। सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं बल्कि इस ग्राउंड का अन्य खेलों के लिए भी बहुत बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। यह ग्राउंड इंग्लैंड के पहले अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच, पहले अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल, पहले फुटबॉल एसोसिएशन चैलेंजर्स कप (1872) फाइनल और पहले रग्बी वर्सिटी मैच की मेजबानी कर चुका है।


ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर


ओल्ड ट्रैफर्ड इंग्लैंड का दूसरा सबसे पुराना टेस्ट क्रिकेट ग्राउंड है। इस ग्राउंड में दर्शकों के बैठने की क्षमता अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए 26,000 और घरेलू मैचों के लिए 19,000 की है। यह आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में टूर्नामेंट में छह मैचों (एक मैदान में सबसे अधिक) की मेजबानी करेगा। ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच ऐतिहासिक रूप से इंग्लैंड में सबसे तेज रही है, लेकिन बाद में यह स्पिन के लिए मददगार होगी।


ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम


17,500 दर्शकों के बैठने की क्षमता वाला यह क्रिकेट ग्राउंड नॉटिंघमशायर में स्थित है जो वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पांच मैचों की मेजबानी करेगा। इस ग्राउंड का नाम ट्रेंट के मुख्य पुल के के नाम पर पड़ा है।


रोज बाउल, साउथैम्पटन



हैम्पशायर के वेस्ट एंड में स्थित रोज बाउल आईसीसी विश्व कप 2019 में तीन मैचों की मेजबानी करेगा। इस मैदान में पिछले कुछ वर्षों में कई नवीनकरण हुए हैं और यह हर पहलू में एक आधुनिक क्रिकेट मैदान है। इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता 15000 है जिसे बढ़ाकर 25,000 तक किया जा सकता है।


काउंटी ग्राउंड, टॉन्टन


काउंटी ग्राउंड इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम और समरसेट काउंटी क्लब दोनों का घरेलू मैदान है। समरसेट यहां पर 1882 से काउंटी क्रिकेट खेल रहा है। इस मैदान में दर्शकों के बैठने की क्षमता घरेलू मैचों के लिए 8,500 है जबकि अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए 12,500 है। यह वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में तीन मैचों की मेजबानी करेगा।

Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit