IND vs SA : पांच बल्लेबाज जो टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं 

Vasu
2 अक्टूबर से शुरु होगी दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज
2 अक्टूबर से शुरु होगी दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में होगी। इस सीरीज में दोनों टीमों के पास अच्छे और अनुभवी बल्लेबाज़ हैं जो अपनी टीम के लिए लंबे समय तक पिच पर टिक सकते हैं और अपनी टीम को मजबूत स्थिति तक पहुंचा सकते हैं ।

दक्षिण अफ्रीका के पास ऐसे बल्लेबाज़ रहे जो क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन करते है तो वही दूसरी ओर भारत के पास अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के रुप में टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ हैं जो टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े संकटमोचक हैं ।

यह भी पढ़ें: 5 गेंदबाज़ जो टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट ले सकते हैं

पिचों पर अक्सर विदेशी बल्लेबाज़ संघर्ष करते हुए नज़र आते हैं क्योंकि उन पिचों पर गेंद अतिरिक्त स्पिन करती हैं जिसके कारण विदेशी बल्लेबाज़ों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं ।

आज हम बात करेंगे उन बल्लेबाज़ों की जो इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं । आइए एक नज़र डालते है उन बल्लेबाज़ों पर

#5 क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं। डी कॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे और टी20 में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हैं । वह टेस्ट में भी अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे।

डी कॉक के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 40 मैचों में 39.31 की औसत से 2398 रन बनाए हैं जिसमे चार शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं । डी कॉक ने भारत के खिलाफ अबतक 3 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने अबतक 11.83 की औसत से 71 रन बनाए हैं जिसमे उनका सर्वाधिक स्कोर 43 रन हैं । डी कॉक के पास इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने का सुनहरा मौका हैं ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत इस टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन से रिद्धिमान साहा की जगह ली है। पंत के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 11 मैचों में 44.35 की औसत से 754 रन बनाए हैं जिसमे दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

पंत का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं रहा जिसके कारण उन्हें भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। पंत इस सीरीज में अपने अच्छे प्रदर्शन से सभी आलोचकों को करारा जवाब देना चाहेंगे।

#3 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के वनडे और टी20 के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा के लिए बतौर ओपनर यह पहली टेस्ट सीरीज है । इससे पहले रोहित ने टेस्ट में बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ी की हैं ,जिसमे उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने अबतक 27 मैचों में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं जिसमें तीन शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं।

रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अबतक छह टेस्ट खेले है जिसमे उन्होंने अबतक 12.41 की औसत से 149 रन बनाए हैं जिसमे उनका सर्वाधिक स्कोर 47 रन हैं । केएल राहुल को ड्रॉप करने के बाद सेलेक्टर्स ने उन्हें बतौर ओपनर इस सीरीज में चुना है। रोहित के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होने वाली हैं ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 फाफ डू प्लेसी

फाफ डू प्लेसी
फाफ डू प्लेसी

दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसी सीरीज में बल्लेबाज़ी क्रम का सारा दारोमदार उनके कंधों पर होगा। टी20 सीरीज में कप्तानी से हटाने के बाद उन्हें टेस्ट में बतौर कप्तान चुना गया है। डू प्लेसी ने अबतक 58 मैचों में 42.95 की औसत से 3608 रन बनाए हैं जिसमें नौ शतक और 19 अर्धशतक शामिल हैं। डू प्लेसी ने भारत के खिलाफ अबतक 9 टेस्ट खेले है जिसमें उन्होंने अबतक 27.50 की औसत से 440 रन बनाए हैं। डू प्लेसी इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की इस सीरीज में सबकी नजर रहने वाली है । कोहली ने पिछले कुछ सालों में बतौर बल्लेबाज़ और बतौर कप्तान शानदार प्रदर्शन किया हैं। कोहली ने अबतक 79 मैचों में 53.14 की औसत से 6749 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अबतक नौ टेस्ट खेले है जिसमे उन्होंने अबतक 47.37 की औसत से 758 रन बनाए हैं जिसमे दो शतक शामिल है और उनका सर्वाधिक स्कोर 153 रन हैं । कोहली की नज़रे इस सीरीज में न केवल शानदार प्रदर्शन करने पर होगी बल्कि वह टेस्ट रैकिंग में फिर से नंबर वन का ताज हासिल करना चाहेंगे ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now