IND vs SL: टी20 सीरीज के लिए भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन

विकेट लेने के बाद भारतीय टीम
विकेट लेने के बाद भारतीय टीम

श्रीलंका के खिलाफ भारत की आगामी अंतराष्ट्रीय टी20 श्रृंखला प्रशंसकों के बीच रुचि पैदा कर रही है। इस श्रृंखला में तीन मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें पहला मुकाबला 5 जनवरी को गुवाहाटी में, दूसरा मुकाबला 7 जनवरी को इंदौर में और तीसरा मुकाबला पुणे में खेला जाएगा।

अब तक इन दोनों टीमों के बीच 16 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 11 और श्रीलंका सिर्फ 5 मुकाबले जीते हैं।

टी20 सीरीज़ के लिए भारत की टीम: विराट कोहली (C), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, मनीष पांडे, शिवम दूबे, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव।

यहां, आज हम इस बात पर एक नज़र डालते हैं कि आगामी श्रृंखला में श्रीलंका टीम के लिए भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है:

सलामी बल्लेबाज़: केएल राहुल और शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

हाली के दिनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ चुनिंदा सलामी जोड़ियां ही रोहित शर्मा और केएल राहुल जितना प्रभावित रहीं हैं। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा को आराम दिया गया है और उनकी जगह बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन को मौका मिला है।

यह दोनों बल्लेबाज़ मुकाबले की शुरुआत से ही खेल को विपक्षी टीम से दूर ले जाने में पूरी तरह सक्षम हैं। चाहे वह एक अच्छा स्कोर स्थापित करना हो या चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करना हो, केएल राहुल और शिखर धवन की विस्फोटक साझेदारी भारत के लिए महत्वपूर्ण बनी रहेगी।

मध्य क्रम: विराट कोहली, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर तीन के महत्वपूर्ण स्थान पर टीम की ज़िम्मेदारी सँभालते हुए नज़र आएँगे। कोहली सलामी बल्लेबाज़ों के साथ एक स्पष्ट शीर्ष क्रम बनाकर किसी भी टीम पर हावी हो सकते हैं।

युवा विकेट-कीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत नंबर 4 पर अच्छी तरह फिट होते हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और विपक्षी टीम के तेज़ गेंदबाज़ी के सामने अपना पावर गेम दिखाया था, जिसके चलते टीम में उनकी जगह बननी लगभग तय है।

टीम के मध्य कर्म में श्रेयस अय्यर को जगह मिलना लगभग तय है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने भी वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था।

ऑलराउंडर: शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर

शिवम दुबे
शिवम दुबे

शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा, जिन्हें नंबर छह और सात पर खिलाया जा सकता है, दो ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो क्रीज पर आते ही आग लगा सकते हैं। हाथ में गेंद और ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करने की अपनी क्षमता के कारण, यह दोनों खिलाड़ी भारतीय टीम को बहुत ज़रूरी संतुलन देते हैं।

दूसरी ओर वाशिंगटन सुंदर अपनी स्पिन गेंदबाज़ी के साथ अधिक उपयोगिता प्राप्त कराते हैं। भारतीय पिचों पर नियमित रूप से विकेट चटकाने के साथ-साथ सुंदर लम्बे शॉट्स खेलने में भी माहिर हैं, जिसके चलते नंबर 8 पर उनसे अच्छा विकल्प मिलना मुश्किल है।

गेंदबाज: शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारत के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ लंबे आराम के बाद वापसी करते हुए नज़र आएँगे, और तेज़ गेंदबाज़ी में शार्दुल ठाकुर उनका साथ देते हुए नज़र आ सकते हैं।

स्पिन विभाग में कुलदीप यादव श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला में भारत के लिए स्पिन-आक्रमण की अगुवाई करते हुए नज़र आएँगे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now