Create

आईपीएल 2019: पहले हफ्ते के तीन सबसे यादगार गेम-चेंजिंग मोमेंट्स

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई थी, और यह हफ्ता बहुत ही शानदार रहा है। इस हफ्ते में हमने कई हाई-स्कोरिंग मैच देखे हैं। कुछ मैचों में विवादास्पद क्षण भी देखने को मिले लेकिन कुल मिलाकर यह हफ्ता क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बेहद रोमांचक रहा है। हर मैच में कांटे की टक्कर देखने को मिली है।

इस बार आईपीएल के पहले हफ्ते की सबसे बड़ी खासियत यह रही है कि हमें कई अप्रत्याशित मुकाबले देखने को मिले हैं जब एक लम्हें ने पूरे मैच का पासा पलट दिया। ऐसे में इन गेम-चेंजिंग मोमेंट्स के बारे में जानना दिलचस्प होगा।

तो आइए हम आईपीएल के पहले हफ्ते के टॉप 3 सबसे यादगार गेम-चेंजिंग मोमेंट्स पर एक नज़र डालें:

#3. जब बुमराह ने कोहली को आउट किया (एमआई बनाम आरसीबी)

Jasprit Bumrah dismisses Virat Kohli

इस साल के आईपीएल सत्र में जिस पल का सभी को इंतजार था वह था जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली के बीच गेंद और बल्ले की जंग। वास्तव में, यह टैगलाइन थी जिसका उपयोग टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले दर्शकों को लुभाने के लिए किया गया।

तो आईपीएल के पहले हफ्ते में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी की और हार्दिक पांड्या की अंतिम ओवरों में की गई ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से निर्धारित 20 ओवरों में 187 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के शुरुआती विकेट गंवाने के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाज़ी के लिए उतरे। और फिर वो क्षण आया जब जसप्रीत बुमराह और कप्तान कोहली एक दूसरे के सामने थे। बुमराह को कोहली ने उनके पहले ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर अपने इरादे जता दिए और ऐसा लग रहा था कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यह मैच आसानी से जीत जाएगा।

लेकिन बुमराह के दूसरे ओवर ने पूरे मैच का पासा पलट दिया। अपने इस ओवर में बुमराह ने कोहली को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर मैच को अपने पक्ष में कर लिया।

यह आरसीबी के लिए एक गेम-चेंजिंग मोमेंट था क्योंकि इसके बाद नियमित अंतराल पर उनके विकेट गिरते चले गए और आखिरकार 6 रनों से वे यह मैच हार गए। जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. केकेआर के शुरुआती मैच में आंद्रे रसेल का कैमियो

Andre Russell

सनराइजर्स हैदराबाद का गेंदबाज़ी आक्रमण भुवनेश्वर कुमार के नेतृत्व में हमेशा शानदार रहा है। सनराइजर्स ने पिछले सीज़न में अपने गेंदबाजों के दम पर कई मैच जीते थे, इसलिए जब इस सीज़न में दोनों टीमों के बीच खेले मुकाबले में सनराइजर्स ने स्कोर बोर्ड पर 181 रन पोस्ट किए, तो ऐसा लग रहा था कि उनके गेंदबाज़ बड़ी आसानी से इस स्कोर का बचाव कर लेंगे।

केकेआर ने अपनी पारी की शुरुआत बहुत शानदार तरीके से की लेकिन नियमित अंतराल पर उन्होंने रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक और नीतीश राणा के विकेट गंवा दिए। तो अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए उन्हें 60 रनों की दरकार थी।

केकेआर के आंद्रे रसेल उस समय शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने आखिरी ओवरों में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों की अच्छी खबर लेते हुए उन्हें मैदान के चारों ओर मनचाहे शॉट्स लगाए और अपनी विस्फोटक पारी में उन्होंने महज़ 19 गेंदों पर 49 रन बनाकर अपनी टीम को यह मैच जिता दिया।

#1. जब अश्विन ने मांकडिंग के ज़रिए जोस बटलर को आउट किया

Ashwin Mankads Jos Butler

यह मैच इस आईपीएल सत्र का सबसे विवादास्पद मैच था। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने क्रिस गेल और सरफराज खान की शानदार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 184/4 रन बनाए।

जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने भी शानदार शुरुआत की। खासकर उनकी तरफ से जोस बटलर शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाते हुए अपनी टीम को जीत की ओर अग्रसर किया। अर्धशतक बनाने के बाद उन्होंने ओर तेज़ी से खेलना शुरू किया।

मैच किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों से फिसल रहा था और रविचंद्रन अश्विन अपने स्पेल का आखिरी ओवर कर रहे थे लेकिन उस एक ओवर में मैच का पासा पलट गया जब अश्विन ने मांकडिंग के ज़रिए गेंदबाज़ी छोर पर खड़े जोस बटलर को रन आउट कर दिया।

हम यह क्रिकेट प्रशंसकों पर छोड़ते हैं कि क्या अश्विन की यह हरकत खेल भावना के विपरीत थी या नहीं लेकिन यह सीजन का अब तक का सबसे बड़ा गेम चेंजर मोमेंट था। अंततः राजस्थान रॉयल्स जो जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी 14 रनों के अंतर से यह मैच हार गई।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment