Create
Notifications

IPL 2020 - 3 बल्लेबाज जिन्होंने बाउंड्री की मदद से एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाये

केएल राहुल 
केएल राहुल 
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट जगत में जब T20 क्रिकेट की शुरुआत हुई थी को तब शायद ही किसी ने इस बात का अंदाजा लगाया होगा कि यह प्रारूप आगे चलकर इतना लोकप्रिय हो जाएगा। वर्तमान में T20 क्रिकेट दर्शकों के साथ-साथ बहुत से खिलाड़ियों का भी पसंदीदा प्रारूप है। कुछ खिलाड़ियों ने तो अपने टेस्ट और वनडे क्रिकेट को इसलिए अलविदा कह दिया था कि वह लंबे समय तक T20 क्रिकेट में खेल सकें। इससे इस बात का अंदाजा लगा सकता है कि यह प्रारूप खिलाड़ियों पर कितना प्रभाव छोड़ने में सफल रहा है।

T20 क्रिकेट की शुरुआत होने के बाद भारतीय बोर्ड ने आईपीएल (IPL) कराने का निर्णय लिया था। 2008 में T20 क्रिकेट की इस लीग की शुरुआत हुई थी और आज ये दुनिया की सबसे बड़ी T20 क्रिकेट लीग बन चुकी है। आईपीएल में अब दुनिया भर के खिलाड़ी खेलते हुए नजर आते हैं और हर खिलाड़ी चाहता कि वह अपने करियर में आईपीएल में खेले। T20 क्रिकेट में दर्शकों को खूब चौके-छक्के देखना को मिलते हैं और बल्लेबाजों को भी इसमें काफी मजा आता है। मैदानों का आकार छोटा होता है और फील्डिंग रेस्ट्रिक्शन्स होने के कारण बल्लेबाजों को रन बनाने में आसानी होती है और वह रचनात्मक तरीके से लंबे-लंबे शॉट खेलते हैं।

यह भी पढ़ें : IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले टॉप गेंदबाज

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के इस सीजन में बाउंड्रीज के माध्यम से सबसे अधिक रन बनाए हैं:

#3 बेन स्टोक्स (72)

 बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

इस सूची में तीसरे नंबर पर राजस्थान के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स मौजूद हैं। स्टोक्स ने 25 अक्टूबर को अबू धाबी के मैदान में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए मात्र 60 गेंदों में 107 रनों की नाबाद पारी खेली थी। अपनी इस पारी में स्टोक्स ने कुल 14 चौके और 3 छक्के लगाए थे। इस तरह स्टोक्स ने बाउंड्रीज के माध्यम से कुल 72 रन बनाए थे। स्टोक्स की इस पारी की बदौलत राजस्थान ने मुंबई के 196 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था।

#2 मयंक अग्रवाल (82)

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

इस सीजन प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से मयंक अग्रवाल ने इस टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी की है। मयंक ने कप्तान राहुल के साथ मिलकर किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से बल्लेबाजी में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मयंक अग्रवाल एक पारी में बाउंड्रीज के माध्यम से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं । मयंक ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शाहजहां के मैदान में मात्र 50 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में मयंक ने 10 चौके और 7 छक्के लगाए थे, इस तरह मयंक ने चौकों और छक्कों को मिलाकर कुल 82 रन बनाए थे।

#1 केएल राहुल (98)

 केएल राहुल
केएल राहुल

इस लिस्ट में नंबर एक पर मयंक अग्रवाल के ओपनिंग जोड़ीदार तथा किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल नंबर 1 पर हैं। केएल राहुल ने इस आईपीएल के सीजन में कई कमाल की पारियां खेली हैं हालांकि उनकी टीम प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई लेकिन व्यक्तिगत तौर पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ केएल राहुल की नाबाद 132 रनों की पारी कौन भूल सकता है। अपनी इस पारी में राहुल ने 14 चौके और 7 छक्के लगाए थे। इस तरह उन्होंने चौकों और छक्कों की मदद से कुल 98 रन बनाए थे।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now