Create

IPL - चार मैचों में लगातार 50+ का स्कोर बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज 

वीरेंदर सहवाग 
वीरेंदर सहवाग 
Prashant Kumar

टी20 प्रारूप में खेली जाने वाली आईपीएल (IPL) में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी है , बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर ऑक्शन में करोड़ो रुपये की धनराशि पा सकते हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश में रहते हैं और इस कोशिश में विकेट खोने का जोखिम भी होता है। हालाँकि बल्लेबाज विकेट खोने की चिंता किये बिना तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं।

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में बल्लेबाजों का निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी होता है।बल्लेबाजी में निरंतरता ही टीम को कामयाबी दिला सकती है। टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे या फिर टी20 क्रिकेट, इन सभी में आजकल निरंतरता का अधिक महत्त्व है। आज कल टीम में जगह पाने के लिए सभी के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है , ऐसे में अगर कोई बल्लेबाज लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करता तो टीम में उसकी जगह पक्की नहीं हो सकती।

यह भी पढ़े: IPL में अर्धशतक लगाने वाले 3 सबसे उम्रदराज बल्लेबाज

आईपीएल में कई भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। इस आर्टिकल में हम उन तीन भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने लगातार 4 मैचों में 50+ का स्कोर बनाया है :

#3 शिखर धवन (2020)

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन का नाम इस सूची में इसी आईपीएल सीजन शामिल हुआ है। धवन इस सीजन गजब की फॉर्म में हैं और वो दिल्ली कैपिटल्स की बल्लेबाजी की रीढ़ की हड्डी बने हुए हैं। धवन इस आईपीएल में दो शतक जड़ चुके हैं और इसके साथ ही वो लगातार 4 मैचों में पचास से अधिक का स्कोर बना चुके हैं। धवन ने पिछले चार मैचों में 69*, 57, 101*,106* का स्कोर बना चुके हैं। धवन इस साल आईपीएल में 10 मैचों 464 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

#2 विराट कोहली (2016)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली के लिए व्यक्तिगत प्रदर्शन के तौर आईपीएल 2016 शानदार रहा था। विराट ने उस सीजन कुल 4 शतक जड़े थे और कुल 973 रन बनाये थे। विराट आईपीएल में लगातार 4 मैचों में पचास से अधिक का स्कोर बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। विराट कोहली का नाम इस सूची में देखकर किसी को ज्यादा हैरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि कोहली अपनी निरंतरता के लिए जाने जाते हैं।

#1 वीरेंदर सहवाग (2012)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग को उनकी निरंतरता के लिए नहीं जाना जाता लेकिन काफी काम लोगों को ही पता होगा कि आईपीएल में लगातार 4 मैचों में पचास से अधिक का स्कोर बनाने का कारनामा सहवाग ने 2012 में किया था। सहवाग ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स ) के साथ की थी। सहवाग ने 2012 में लगातार 87*, 73, 63, 73 का स्कोर बनाया था और वो लगातार चार मैचों में पचास से अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे। वह टी 20 प्रारूप में लगातार पांच पारियों में 50+ रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी थे।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...