Create
Notifications

IPL Auction 2019: 5 खिलाड़ी जिनका बेस प्राइस किसी को भी चौंका सकता है

CLT20 2012 Chennai Super Kings v Mumbai Indians
Himanshu Kothari

आईपीएल के 12वें सत्र को शुरू होने में अब कुछ ही वक्त बचा है। हालांकि इससे पहले आईपीएल 2019 की नीलामी को लेकर दर्शकों में काफी उत्साह है। आईपीएल के 12वें सत्र की नीलामी 18 दिसंबर 2019 को जयपुर में होगी। आईपीएल शासन परिषद ने कुछ दिन पहले आईपीएल 2019 में खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी थी।

जिसमें कुल 346 खिलाड़ी हैं। इसमें से 227 भारतीय खिलाड़ी और बाकी विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें इंग्लैंड के सैम कुर्रन, क्रिस वोक्स, दक्षिण अफ्रीका के कोलिन इंग्राम, न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम, कोरी एंडरसन हैं, जिनका आधार मूल्य सबसे ज्यादा 2 करोड़ है। वहीं भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनादकट (1.5 करोड़) और इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, रिद्धिमान साहा 1 करोड़ के आधार मूल्य में हैं।

आइए कुछ ऐसे खिलाड़ियों पर भी नजर दौड़ाई जाए, जिनका आधार मूल्य काफी आश्चर्यचकित करने वाला है:

#5 शिमरोन हेटमायर (50 लाख)

Shimron Hetmyer has a base price of 50 lakhs

गयाना के इस 21 वर्षीय बल्लेबाज ने अपनी प्रतिभा से सभी का दिल जीत लिया है। हाल ही में उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कैरिबियन लीग में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया, जिसके चलते वह वेस्टइंडीज टीम में अपनी जगह बनाने में सफल रहे।

साथ ही भारत के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हेटमायर ही रहे, जिसमें उन्होंने 5 मैचों में 259 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा था। इस आईपीएल सत्र में भी वह नीलामी में भाग रहे हैं और उन्होंने अपना आधार मूल्य 50 लाख रखा है, जो कि उनके प्रदर्शन के मुताबिक देखा जाए तो काफी कम है। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि शिमरोन हेटमायर को अच्छा मूल्य मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: वेस्टइंडीज के 5 खिलाड़ी जो नीलामी में मालामाल हो सकते हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#4 निकोलस पूरन (75 लाख)

Enter caption

निकोलस पूरन का आधार मूल्य शिमरोन हेटमायर के आधार मूल्य से और ज्यादा चौंकाने वाला है। निकोलस पूरन मौजूदा क्रिकेट जगत में बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है, जो लंबे-लंबे शॉट लगाते हैं और जिनके पास लंबी पारी खेलने की काबिलियत है। निकोलस पूरन वेस्टइंडीज के लिए मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हैं और कभी-कभी ओपनर की भूमिका भी निभाते हैं।

हाल ही में उन्होंने दुबई T-10 लीग में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और वह सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज थे। साथ ही वह सीपीएल में भी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ एक टी20 मैच में 25 गेंदों पर 53 रन बनाए थे। इसके बावजूद उन्होंने अपना आधार मूल्य 75 लाख रखा है जो उनकी काबिलियत के अनुसार काफी कम है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो चुके 3 खिलाड़ी जो इस बार काफी महंगे बिक सकते हैं

#3 एंजेलो मैथ्यूज (2 करोड़)

Sri Lanka veteran Angelo Matthews has a base price of 200 lakhs

एंजेलो मैथ्यूज वर्तमान में श्रीलंका के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में सबसे शीर्ष पर हैं। वह क्रिकेट के छोटे स्वरूप में और भी खतरनाक हो जाते हैं।

इस बार आईपीएल नीलामी के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने अपना आधार मूल्य 2 करोड़ रुपए रखा है। एंजेलो मैथ्यूज 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स, 2011 और 2013 में पुणे वॉरियर्स और 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं। एंजेलो मैथ्यूज दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं और मध्यम तेज़ गति से गेंदबाजी भी करते हैं।

एंजेलो मैथ्यूज लंबे शॉट लगाने की काबिलियत रखते हैं। उन्होंने अपने आप को उच्च मूल्य सूची में रखकर सबको चौंका दिया क्योंकि उस सूची में सैम करन, क्रिस वोक्स, कोरी एंडरसन जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं। अगर कोई टीम एक ऐसे ऑलराउंडर की तलाश में है जो बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छी गेंदबाजी भी कर सके तो एंजेलो मैथ्यूज उनके लिए सबसे बेहतरीन साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2019: 4 भारतीय खिलाड़ी जिनकी बेस प्राइस सबसे ज्यादा है

#2 लसिथ मलिंगा (2 करोड़)

Lasith Malinga has a base price of 200cr

लसिथ मलिंगा विश्व के सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों में से एक हैं। लसिथ मलिंगा किसी भी समय अपनी टीम के लिए विकेट निकाल सकते हैं और उनके पास आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। लसिथ मलिंगा शुरू से ही मुंबई इंडियंस के लिए खेलते आए हैं। लसिथ मलिंगा टी20 मैचों के खतरनाक खिलाड़ियों में से एक है। लसिथ मलिंगा ने अपने पदार्पण मैचों में आईपीएल में काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

अब 2019 आईपीएल में वापसी करते हुए उन्होंने नीलामी के लिए अपना आधार मूल्य 2 करोड़ रुपए रखा है जो कि बहुत ज्यादा है क्योंकि अन्य तेज गेंदबाज 20, 50, 75 लाख या 1 करोड़ रुपए में मौजूद हैं और उनकी मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए यह कीमत बहुत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: पिछले साल नहीं बिकने वाले 5 खिलाड़ी जो इस बार नीलामी में महंगे बिक सकते हैं

#1 शिवम दुबे (20 लाख)

Shivam Dubey has a base price of just 20 lakhs

शिवम दुबे उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें काफी कम लोग जानते हैं लेकिन जो लोग क्रिकेट में काफी रुचि रखते हैं उनके लिए शिवम दुबे किसी उच्च श्रेणी के खिलाड़ी से कम नहीं है। मुंबई के इस खिलाड़ी ने 5 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। जिसमें उनका औसत 64 का रहा है। साथ ही उन्होंने दो शतक भी जड़े हैं। वह एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। उन्होंने इन पांच मैचों में 21 विकेट भी अपने नाम किए हैं।

शिवम दुबे को 13 टी20 मैचों का अनुभव है, जो उन्होंने मुंबई के लिए खेले हैं। जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 150 का रहा और उन्होंने 10 विकेट भी हासिल किए। आईपीएल के लिए उन्होंने अपना आधार मूल्य 20 लाख रखा है और जो टीम एक बेहतरीन ऑलराउंडर की तलाश कर रही है, उनके लिए शिवम दुबे अच्छी खोज साबित हो सकती है। हालांकि उनका 20 लाख रुपए का आधार मूल्य काफी कम है। लेकिन शायद उन्हें इससे ज्यादा मूल्य मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

लेखक: ब्रोकन क्रिकेट

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...