IPL Records - 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टूर्नामेंट में सबसे तेज अर्धशतक लगाया है

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन शुरू होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है और इस सीजन की शुरुआत से ही भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाजों समेत सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करेंगे, क्योंकि इसी साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्वकप का आयोजन भी किया जाना है। ऐसे में अगर आगामी टूर्नामेंट के सभी खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन को आंकना हो, तो इसके लिए आईपीएल से अच्छा कोई और प्लेटफॉर्म शायद ही हो।

यही नहीं आईपीएल की शुरुआत के बाद से ही टीमों और क्रिकेटरों के खेलने के तरीके में काफी बदलाव देखने को मिला है। एक तरफ जहां सभी टीमें क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में ताबड़तोड़ रन बनाने और ज्यादा से ज्यादा विकेट निकालने में विश्वास रखती हैं। वहीं इस प्रारूप की वजह से ही अब ज्यादातर वनडे मैचों में टीमों का स्कोर 300 रनों के पार ही देखने को मिलता है।

यही वजह है कि इस लीग में शामिल सभी बल्लेबाज कम से कम गेदों में बड़ी से बड़ी पारी खेलने की कोशिश करते हैं और इसी दौरान कई बार कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं, जो क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो जाते हैं। आज हम आपको आईपीएल में खेलने वाले भारतीय बल्लेबाजों के एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल 4 बेहतरीन मैच फिनिशर बल्लेबाज

हम बात करेंगे 5 ऐसे भारतीय बल्लेबाजों की, जिन्होंने आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है:-

#1 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले केएल राहुल ने आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड युसूफ पठान और सुनील नारेन के नाम था। केएल राहुल ने आईपीएल 2018 में दिल्ली की टीम के खिलाफ यह शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 20 ओवर में 167 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते हुए केएल राहुल ने 14 गेदों में शानदार अर्धशतक लगाया और 16 गेदों में कुल 51 रनों की पारी खेली थी, उनकी इस पारी में 4 छक्के और 6 चौके शामिल थे।

#2 युसूफ पठान

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

इस लिस्ट में दूसरा नाम है भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रहे युसूफ पठान का। पठान ने साल 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए 15 गेदों में तूफानी अर्धशतक जड़ा था। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से मिले 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए युसूफ पठान ने अकेले ही टीम को जीत दिलाई और 15 गेदों में पहले अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने 22 गेदों में कुल 72 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 7 छक्के और 5 चौके शामिल थे। उन्होंने अपनी इस तूफानी पारी की बदौलत टीम को 15वें ओवर में ही जीत दिला दी थी।

#3 सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

इस लिस्ट में तीसरा नाम है भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना का, जिन्होंने साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 16 गेदों में तूफानी अर्धशतक जड़ा था। उस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 20 ओवर में 227 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन इस लक्ष्य को हासिल करने में चेन्नई की टीम असफल रही थी। हालांकि मैच के दौरान रैना ने बेहतरीन पारी खेली थी। रैना ने उस मैच में जहां 16 गेदों में पहले अपना अर्धशतक पूरा किया, उसके बाद उन्होंने 25 गेदों में 87 रनों की धुंआधार पारी खेली थी, जिसमें 6 छक्के और 12 चौके शामिल थे।

#4 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या के नाम भी आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है, उन्होंने पिछले सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 233 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए यह पारी खेली थी। उन्होंने पहले जहां 17 गेदों में शानदार अर्धशतक लगाया, उसके बाद 34 गेदों में कुल 91 रनों की धुंआधार पारी खेली थी। हार्दिक पांड्या की इस पारी में 9 छक्के और 6 चौके शामिल थे। हालांकि मुंबई इंडियंस इस मैच में 34 रनों से हार गई थी।

#5 इशान किशन

इशान किशन
इशान किशन

आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पांचवे भारतीय बल्लेबाज हैं इशान किशन, जिन्होंने आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए यह शानदार पारी खेली थी। उस मैच में किशन ने 17 गेंदों में जहां अपना अर्धशतक पूरा किया था, तो वहीं 21 गेदों मं 62 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, जिसमें 6 छक्के और 5 चौके भी शामिल थे। उनकी इस लाजवाब पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में कोलकाता नाइटराइडर्स के सामने 211 रनों का लक्ष्य रखा था और इस मैच में 102 रनों से जीत हासिल की थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now