Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL Records - पहले विकेट की टॉप 5 साझेदारियां 

  • पढ़िए आईपीएल के इस लिस्ट में कौन सी जोड़ियां शामिल हैं
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 16 Mar 2020, 13:29 IST

तिलकरत्ने दिलशान और क्रिस गेल 
तिलकरत्ने दिलशान और क्रिस गेल 

क्रिकेट के खेल में आपसी तालमेल का होना बहुत जरूरी होता है, अगर आपसी तालमेल में कमी होगी तो किसी भी बल्लेबाज को रन बनाने में कठिनाई होगी। अगर खिलाड़ियों के बीच तालमेल की कमी होती है तो इसकी भरपाई टीम को करनी पड़ती है। टी20 प्रारूप में खेली जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में सभी के ऊपर अच्छे प्रदर्शन का दवाब होता है। आईपीएल में भी हमें ऐसी कई साझेदारियां देखने को मिली, जिन्होंने आधुनिक क्रिकेट को बदला।

यह भी पढ़ें - सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने वाले 3 खिलाड़ी

किसी भी टीम की सफलता ज्यादातर उसके ओपनिंग बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। ओपनिंग बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन मध्यक्रम के बल्लेबाजों के लिए राह आसान कर देता है। ओपनर्स ही किसी भी टीम को अच्छा स्कोर बनाने तथा लक्ष्य तक पहुँचने के लिए दवाब हटाने का काम करते हैं। अंतर्राष्टीय क्रिकेट में सचिन-सौरव, हेडन-गिलक्रिस्ट, सहवाग-गंभीर जैसे कुछ दिग्गजों की जोड़ियां मशहूर हैं। 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आईपीएल के इतिहास में अब तक ओपनरों के बीच निभाई गई टॉप 5 साझेदारियों पर नजर डालेंगे:

#5 माइकल हसी और मुरली विजय (159)


मुरली विजय और माइकल हसी 
मुरली विजय और माइकल हसी 

चेन्नई सुपर किंग्स के मुरली विजय और माइकल हसी की जोड़ी आईपीएल इतिहास में उतनी प्रसिद्द नहीं है लेकिन दोनों ने चेन्नई की टीम के लिए सराहनीय प्रदर्शन किया है। विजय और हसी की एकमात्र ओपनिंग जोड़ी हैं, जिन्होंने आइपीएल में एक साथ 1000 या उससे अधिक रन बनाए हैं।

दोनों के बीच टॉप साझेदारी 159 रनों की है, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2011 के आईपीएल फ़ाइनल में हुयी थी और इसी साझेदारी की मदद से चेन्नई ने दूसरी बार आईपीएल पर कब्ज़ा जमाया था। विजय ने इस साझेदारी में 52 गेंदों में 95 रनों का योगदान दिया था, वहीँ हसी ने भी 45 गेंदों में 63 रनों की उम्दा पारी खेली थी।

#4 सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ (163*)


सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ
सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ

सचिन तेंदुलकर और ड्वेन स्मिथ की जोड़ी ने 2012 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और मुंबई ने बिना विकेट खोये मैच 10 विकेट से अपने नाम किया। सचिन और स्मिथ ने 163 रनों की नाबाद ओपेनिंग साझेदारी की। सचिन ने 51 गेंदों में 58 रनों का योगदान दिया, वहीँ उनके जोड़ीदार स्मिथ ने 87 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।


1 / 2 NEXT
Published 16 Mar 2020, 13:29 IST
Advertisement
Fetching more content...