Create
Notifications

5 IPL टीमें जिन्हें फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किया जाता है

IPL
IPL
Neeraj
visit

2008 में शुरु हुई टी-20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने दुनियाभर में काफी ज़्यादा लोकप्रियता हासिल की है। केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस लीग को काफी ज़्यादा पसंद किया जाता है। जैसे-जैसे सोशल मीडिया का जमाना आया आईपीएल ने मैदान से बाहर सोशल मीडिया की फील्ड पर भी खूब ख्याति बटोरी। आईपीएल में खेलने वाली हर टीम का अपना फैनबेस है जो सोशल मीडिया पर अपनी टीम को जमकर सपोर्ट करता है।

हर फ्रेंचाइजी ने एक-दूसरे पर बढ़त बनाने के लिए सोशल मीडिया का भी खूब जमकर उपयोग किया है। सोशल मीडिया के बारे में बात करते हुए एक नजर डाल रहे हैं आईपीएल की उन टॉप 5 टीमों पर जिनके पास फेसबुक पर हैं सबसे ज़्यादा फैंस।

#5 पंजाब किंग्स (8.5 मिलियन फेसबुक फैंस)

Enter caption

आईपीएल इतिहास में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की टीम को बहुत ज़्यादा सफलता नहीं मिली है, लेकिन टीम सोशल मीडिया पर खूब हिट रही है। सालों से यह टीम काफी साफ-सुथरी रही है और कभी किसी विवाद में नहीं फंसी है।

शुरुआती तीन सीजन में युवराज सिंह टीम का मुख्य चेहरा रहे थे और टीम की मालकिन प्रीति जिंटा ने भी फेसबुक पर लोगों को टीम के ऑफिशियल पेज की तरफ खींचने में अहम भूमिका निभाई थी। 2014 में वीरेंदर सहवाग को खरीदने के बाद भी टीम फेसबुक पर और वास्तव में भी काफी ज़्यादा फैंस खींचने में सफल रही थी।

फिलहाल के आंकड़ें देखें तो किंग्स इलेवन पंजाब के फेसबुक पेज को लगभग 8.5 मिलियन लोगों ने लाइक किया हुआ है। इस सीजन पंजाब की टीम काफी अच्छी दिख रही है और उसके फैंस अपनी टीम से इस बार अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जरूर कर रहे होंगे।

#4 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (9.4 मिलियन फेसबुक फैंस)

Enter caption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लोकप्रिय होने के पीछे का कारण किसी से छुपा नहीं है। बैंगलोर की टीम में दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी खेलते हैं और इसी कारण इस टीम की फैन फॉलोइंग काफी ज़्यादा है। फिलहाल के समय में विराट कोहली भारत में क्रिकेट के पोस्टर बॉय हैं तो वहीं एबी डीविलियर्स भारत में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं।

बैंगलोर की टीम में क्रिस गेल और शेन वॉटसन जैसे खिलाड़ी भी खेल चुके हैं जिन्हें शायद ही कोई क्रिकेट फैन पसंद नहीं करता होगा। चिन्नास्वामी स्टेडियम में एबीडी-एबीडी और आरसीबी-आरसीबी का जो शोर गूंजता है वह शायद ही किसी अन्य आईपीएल मुकाबले के दौरान किसी मैदान में सुनने को मिले। आईपीएल सीजन में सोशल मीडिया #PlayBold के ट्वीट्स और फेसबुक पोस्ट से भर जाता है।

हालांकि, अब तक आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत सकी बैंगलोर की टीम इस बार जरूर इस खिताब को उठाने की पूरी कोशिश करेगी।

#3 चेन्नई सुपर किंग्स (12.5 मिलियन फेसबुक फैंस)

Chennai Super Kings v Central Stags - 2010 Champions League Twenty20

इस बात में कोई शक नहीं है कि चेन्नई आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। लगातार दो सीजन आईपीएल खिताब जीतने वाली चेन्नई इकलौती टीम है। अब तक चेन्नई ने कुल 3 बार आईपीएल खिताब जीता है। टीम इंडिया के करिश्माई कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्नई की कप्तानी करते हैं।

टीम में धोनी के अलावा ड्वेन ब्रावो जैसा टी-20 का सुपरस्टार खिलाड़ी भी खेलता है। इसके अलावा आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार सुरेश रैना भी लंबा समय से इस टीम का हिस्सा रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन जैसे शानदार खिलाड़ी भी लंबे समय तक टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

भले ही टीम ने सट्टेबाजी के आरोपों के चलते आईपीएल से दो साल का निलंबन झेला था, लेकिन टूर्नामेंट में वापसी करते ही 2018 में उन्होंने खिताब जीता था। इस बार भी टीम धोनी की अगुवाई में आईपीएल खिताब जीतने की भरपूर कोशिश करेगी।

#2 मुंबई इंडियंस (13 मिलियन फेसबुक फैंस)

Enter caption

आईपीएल और चैंपियन्स लीग टी-20 दोनों जीत चुकी मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है और यह टीम काफी ज़्यादा लोकप्रिय भी है। मुंबई ने कुल 5 बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है और वह सबसे ज़्यादा बार आईपीएल जीतने वाली टीम है।

टीम को इतना ज़्यादा मशहूर बनाने में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का काफी बड़ा रोल है जिन्होंने टीम के लिए 6 सीजन तक खेला था। सचिन के अलावा टीम से महेला जयवर्धने और रिकी पोंटिग जैसे दिग्गज विदेशी खिलाड़ी भी जुड़े रहे थे।

वर्तमान समय में टीम की कप्तानी स्टार भारतीय ओपनर रोहित शर्मा कर रहे हैं और टीम में जसप्रीत बुमराह के रूप में शानादार तेज गेंदबाज भी मौजूद है। 2019 और 2020 में मुंबई इंडियंस ने लगातार दो बार आईपीएल का खिताब जीता।

#1 कोलकाता नाइटराइडर्स (16 मिलियन फेसबुक फैंस)

Enter caption

सालों से कोलकाता भारत का खेल के मामले में सबसे बड़ा केंद्र रहा है। कोलकाता भारत का ऐसा शहर है जहां क्रिकेट को मेन स्पोर्ट्स नहीं कहा जा सकता है क्योंकि इस शहर के लोग फुटबॉल के भी बहुत बड़े प्रेमी हैं। हालांकि, इन सब चीजों के बावजूद कोलकाता नाइटराइडर्स के पास सबसे ज़्यादा फेसबुक फैन फॉलोइंग है।

टीम के मालिक शाहरुख खान पूरे विश्व में चाहे जाने वाले अभिनेता हैं और उनकी वजह से ही टीम को काफी ज़्यादा सपोर्ट हासिल होता है। इसके अलावा बंगाल टाइगर के रूप में मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली इस टीम का आईपीएल की शुरुआत से ही मुख्य चेहरा रहे थे। ब्रैंडन मैकलम और क्रिस गेल जैसे धमाकेदार खिलाड़ियों ने अपना आईपीएल करियर इसी टीम के साथ शुरु किया था।

2 बार आईपीएल खिताब जीत चुकी कोलकाता की टीम में काफी जाने-माने खिलाड़ी हैं।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now