Create

वनडे में 300 से ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

वनडे में 21 खिलाड़ी 300 या उससे ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं
वनडे में 21 खिलाड़ी 300 या उससे ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं

वनडे क्रिकेट की शुरुआत 1971 में हुई थी और कई खिलाड़ी इस फॉर्मेट को खेल चुके हैं। वनडे क्रिकेट के प्रारूप में समय के साथ काफी बदलाव आया है। पहले यह 60 ओवरों का होता था, तो अब यह 50 ओवरों को हो गया है। भारत (Indian Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) वनडे इतिहास की दो सबसे सफल टीमों में से एक हैं।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा द्वारा भारतीय टीम के लिए ICC नॉकआउट मैचों में किए गए प्रदर्शन पर नजर

वनडे फॉर्मेट में कई बड़े लैजेंड्स देखने को मिले हैं। इसमें से कई खिलाड़ियों ने बड़े से बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किया। हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपने देश के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच खेले। वनडे इतिहास में यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जोकि 463 वनडे मुकाबले खेले हैं।

अभी तक वनडे में श्रीलंका टीम की तरफ से सबसे ज्यादा खिलाड़ियों ने 300 से ज्यादा वनडे मैच खेले हैं। भारत की तरफ से भी 6 खिलाड़ी 300 से ज्यादा मैच खेल चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की बाएं हाथ के खिलाड़ियों की ऑलटाइम वनडे इलेवन

आइए नजर डालते हैं वनडे में 300 से ज्यादा मैच खेलने वाले सभी खिलाड़ियों की लिस्ट पर:

भारत (6 खिलाड़ी)

भारत की तरफ से 6 दिग्गज खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं
भारत की तरफ से 6 दिग्गज खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं

भारत की तरफ से अभी तक वनडे क्रिकेट में 6 खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है, जिन्होंने अपने वनडे करियर में 463 मुकाबले खेले। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी (350), राहुल द्रविड़ (344), मोहम्मद अजहरुद्दीन (334), सौरव गांगुली (311) और युवराज सिंह (304) भी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि सिर्फ सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ही अपने सभी मुकाबले भारत के लिए खेले हैं। युवराज सिंह, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी भारत के अलावा एशिया इलेवन का हिस्सा रहे हैं। राहुल द्रविड़ तो भारत, एशिया इलेवन और आईसीसी इलेवन का भी हिस्सा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 4 टीमें जिनके खिलाफ रोहित शर्मा ने 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं और 2 टीम जिनके खिलाफ उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया

#) श्रीलंका (7 खिलाड़ी)

कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने
कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने

वनडे क्रिकेट में श्रीलंका की तरफ से 7 खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं। श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा खिलाड़ी तो 300 मैच खेले ही है, लेकिन उनके 3 खिलाड़ी 400 से ज्यादा मैच भी खेले हैं। महेला जयवर्धने (448) श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

उनके अलावा सनथ जयसूर्या (445), कुमार संगाकारा (404), मुथैया मुरलीधरन (350), तिलकरत्ने दिलशान (330), चमिंडा वास (322) और अरविंद डी सिल्वा (308) भी 300 से ज्यादा मैच खेले हैं। अरविंद सिल्वा और तिलकरत्ने दिलशान ही अपने सभी मुकाबले श्रीलंका के लिए खेले हैं। जयवर्धने, संगाकारा, जयसूर्या, मुरलीधरन और वास श्रीलंका के अलावा एशिया इलेवन या फिर आईसीसी इलेवन के लिए खेले हैं।

#) पाकिस्तान (3 खिलाड़ी)

शाहिद अफरीदी पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेले हैं
शाहिद अफरीदी पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेले हैं

वनडे में पाकिस्तान की तरफ से तीन खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। हालांकि उनकी तरफ से किसी खिलाड़ी ने 400 से ज्यादा मैच नहीं खेले हैं। पाकिस्तान की तरफ से शाहिद अफरीदी (398), इंजमाम उल हक (378) और वसीम अकरम (356) ही 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं।

वसीम अकरम सिर्फ पाकिस्तान के लिए अपने सभी मुकाबले खेले हैं। उनके अलावा शाहिद अफरीदी एशिया इलेवन और आईसीसी इलेवन के लिए खेले हैं, तो इंजमाम उल हक पाकिस्तान के अलावा एशिया इलेवन के लिए खेले हैं।

#) ऑस्ट्रेलिया (2 खिलाड़ी)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे में सिर्फ दो ही खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। रिकी पोंटिंग (375) और स्टीव वॉ (32 ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। रिकी पोटिंगी ऑस्ट्रेलिया के अलावा आईसीसी इलेवन की तरफ से भी खेले हैं।

#) दक्षिण अफ्रीका (2 खिलाड़ी)

 जैक्स कैलिस
जैक्स कैलिस

वनडे में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सिर्फ दो ही खिलाड़ी 300 से ज्यादा मुकाबले खेले हैं। जैक्स कैलिस (328) दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद शॉन पोलक ने 303 मुकाबले खेले हैं। यह दोनों ही खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के अलावा आईसीसी इलेवन और अफ्रीका इलेवन के लिए भी वनडे में खेले हैं।

#) वेस्टइंडीज (1 खिलाड़ी)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

वनडे में वेस्टइंडीज इकलौते खिलाड़ी क्रिस गेल ही है, जिन्होंने 300 से ज्यादा वनडे मुकाबले खेले हैं। अपने करियर में क्रिस गेल वेस्टइंडीज और आईसीसी इलेवन के लिए 301 मुकाबले खेले हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment