CWC 2023 : हैदराबाद में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप मैचों की लिस्ट और वनडे रिकार्ड्स

Photo Courtesy : BCCI
Photo Courtesy : BCCI

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) की शुरुआत कल से हो चुकी और आज दूसरे दिन पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड्स (PAK vs NED) का मुकाबला हैदराबाद के राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित होगा। हैदराबाद के इस मैदान पर टूर्नामेंट के कुल 3 मुकाबले खेले जाने है, जिसमें पहला मुकाबला आज खेला जायेगा। इस मैदान पर 2 अभ्यास मुकाबलों का भी आयोजन हुआ। इन मुकाबलों को पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ गंवा दिया यह मैदान हाईस्कोरिंग स्कोर के लिए जाना जाता है।

हैदराबाद के राजीव गाँधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का इतिहास

विसाका इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम से जाने गए इस मैदान का नाम बाद में बदलकर राजीव गाँधी के नाम पर कर दिया गया। इस स्टेडियम का निर्माण साल 2004 में सम्पूर्ण हुआ। पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 16 नवम्बर 2005 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया और अभी तक इस मैदान पर 7 एकदिवसीय मुकाबलों का आयोजन हो चुका है, जिसमें मेजबान भारतीय टीम ने 4 में जीत प्राप्त की है। इस मैदान पर 5 टेस्ट और 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का भी आयोजन हो चुका है।

हैदराबाद की पिच बड़े स्कोर के लिए जानी जाती है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने साल 2009 में 350 रनों के रूप में सबसे ज्यादा का स्कोर खड़ा किया है, तो इंग्लैंड टीम 174 रनों के साथ सबसे कम स्कोर पर कायम है।

पहली बार वर्ल्ड कप का कोई मुकाबला इस मैदान पर होने जा रहा है लेकिन भारतीय टीम इस मैदान पर टूर्नामेंट का एक भी मुकाबला नहीं खेलेगी। आपको बता दें कि इस मैदान पर पाकिस्तान और नीदरलैंड्स अपने 2-2 मुकाबले खेलेंगे, जबकि न्यूजीलैंड और श्रीलंका भी क्रमश नीदरलैंड्स और पाकिस्तान से मुकाबला करते हुए नजर आयेंगे।

वर्ल्ड कप 2023 के हैदराबाद में होने वाले सभी मैच

6 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड्स

9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड्स

10 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम श्रीलंका

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now