CWC 2023: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जीतने पर भी आसान नहीं हुई पाकिस्तान की मुश्किलें, जानिए सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण

India Cricket WCup
पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें कायम रखी

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) ने वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) में अपनी चौथी जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता खुला तो रखा है, लेकिन वो रास्ता आसान नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड (New Zealand Cricket Team) को डकवर्थ लुईस मेथड़ के जरिए 21 रनों से हराया है, इसलिए पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड (PAK vs NZ) के बराबर यानी 8 अंक तो अर्जित कर लिए हैं, लेकिन नेट रन रेट के मामले में पीछे रह गई है।

अगर पाकिस्तान इस मैच में न्यूज़ीलैंड को कम से कम 135 रन या 27 ओवर से पहले मैच जीतती तो उनका नेट रन रेट बेहतर हो जाता, और फिर सेमीफाइनल का रास्ता आसान होता। इस वक्त न्यूज़ीलैंड के पास 8 मैचों के बाद 8 अंक हैं, और उनका नेट रन रेट +0.398 का है। वहीं, पाकिस्तान के पास भी 8 मैचों के बाद 8 अंक हैं, लेकिन उनका नेट रन रेट +0.036 का है। ऐसे में अगर दोनों टीम अपने अगले मैच जीत जाती है, तो दोनों के पास 10 अंक होंगे, लेकिन पाकिस्तान को न्यूज़ीलैंड से अच्छा नेट रन रेट करने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ एक करिश्माई जीत की जरूरत होगी।

सेमीफाइनल की रेस में कौन मारेगा बाजी?

इस वक्त तक भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। अब दो अन्य टीमों को अपनी जगह पक्की करनी है, जिसके लिए कुल 4 प्रबल दावेदार हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमें शामिल हैं। अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बाकी बचे मैच खेलने हैं। अगर अफगानी टीम अपने दोनों मैच जीत जाती है तो बिना किसी परेशानी के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, क्योंकि उनके पास 7 मैचों के बाद 8 अंक मौजूद हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया अगर अपने तीन बचे मैचों में कम से कम 2 मैच भी जीतती है, तो बिना किसी परेशानी के सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। अब देखना होगा कि इन चार टीमों में से कौनसी दो टीम टॉप-4 में पहुंचती है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now