IPL 2024: 3 खास संयोग जो KKR के चैंपियन बनने की ओर कर रहे हैं इशारा, फिर टूटेगा RCB का सपना!

IPL 2024 Winner KKR Coincidences for 2012 and 2014 champions
KKR 2012 और 2014 के बाद तीसरी बार बन सकती है चैंपियन (Image Credit- IPL, Twitter)

IPL 2024 Winner KKR Coincidences: आईपीएल 2024 अब अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। लीग के इतिहास में पहली बार ग्रुप स्टेज के बाद टॉप पर रहने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम प्रबल दावेदार के रूप में उभरती हुई नजर आ रही है। ग्रुप स्टेज में तो टीम टॉप पर रही, इसके अलावा क्वालीफायर 1 में भी खतरनाक सनराइजर्स हैदराबाद को बुरी तरह पीटने के बाद पहली फाइनलिस्ट भी बन गई है। केकेआर की टीम इस साल गौतम गंभीर के मेंटोरशिप और श्रेयस अय्यर की कैंप्टेंसी में अलग ही अवतार में दिख रही है।

वहीं 2012 और 2014 की चैंपियन केकेआर के लिए कुछ ऐसे संयोग भी बन रहे हैं जो इशारा कर रहे हैं कि टीम अपना तीसरा खिताब जीतने के करीब है। कोलकाता की टीम प्रदर्शन तो ऐसा कर ही रही है जिसके बाद उसे ट्रॉफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वहीं इतिहास भी ऐसी पल्टी मार रहा है जिसके बाद ऐसा लगने लगा है कि केकेआर तीसरी बार चैंपियन बन सकती है। वहीं आरसीबी समेत बाकी तीन टीमों के सपने टूट सकते हैं। तो आइए एक-एक करके जानते हैं कि क्या हैं वो तीन खास संयोग जो केकेआर को चैंपियन बनाने की ओर इशारा कर रहे:-

3- गौतम गंभीर की मौजूदगी

आपको बता दें कि आईपीएल का आगाज साल 2008 से हुआ था। करीब चार साल के इंतजार के बाद टीम 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में पहली बार चैंपियन बनी थी। उसके बाद गंभीर की ही कप्तानी में टीम ने 2014 में खिताब जीता। फिर गौतम गंभीर केकेआर से अलग हो गए। अब 10 साल बाद गंभीर वापस बतौर मेंटोर लौटे हैं। उसका असर यह है कि केकेआर फाइनल में है और फिर से गंभीर का होना टीम के लिए खास संयोग और लकी फैक्टर बन सकता है। लिहाजा केकेआर अपना तीसरा खिताब जीत सकती है।

2- पिछले 6 सीजन क्वालीफायर 1 की विजेता बनी चैंपियन

केकेआर के तीसरी बार चैंपियन बनने की ओर इशारा करने वाला दूसरा संयोग बेहद खास है। यह संयोग है आईपीएल में 2018 से लगातार क्वालीफायर 1 की विजेता टीम का चैंपियन बनने का। अगर आपको याद दिला दें कि, 2018 में सीएसके क्वालीफायर 1 में जीती और फिर चैंपियन बनी। 2019 और 2020 में मुंबई इंडियंस ने क्वालीफायर 1 जीते और खिताब अपने नाम किया। 2021 में फिर से चेन्नई सुपर किंग्स ने क्वालीफायर 1 जीता और खिताब जीत लिया। फिर 2022 में पहला सीजन खेलने उतरी गुजरात टाइटंस ने क्वालीफायर 1 जीता और चैंपियन बन गई। उसके बाद पिछले आईपीएल यानी 2023 में सीएसके ने क्वालीफायर 1 जीता और फिर चैंपियन बनी। लिहाजा इस बार केकेआर के चैंपियन बनने के आसार हैं अगर यह कड़ी बनी रही।

1- केकेआर के लिए चेपॉक लकी

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पहली बार गौतम गंभीर के नेतृत्व में चैंपियन बनी थी और वो साल था 2012 का, मगर खास बात है फाइनल का वेन्यू। 2012 आईपीएल का फाइनल मुकाबला चेपॉक में हुआ था और कोलकाता की टीम पहली बार चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा करने में कामयाब हुई थी। आईपीएल 2024 के फाइनल में केकेआर पहुंच चुकी है और वेन्यू फर से है चेपॉक का। यानी यह सबसे खास संयोग है जो इस तरफ इशारा कर रहा है कि एक बार फिर इस मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स ट्रॉफी पर कब्जा कर सकती है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now