Create

IPL: 5 टीमें जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक ली है

लक्ष्मीपति बालाजी और युवराज सिंह
लक्ष्मीपति बालाजी और युवराज सिंह

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में हैट्रिक लेने को एक गेंदबाज की सबसे बड़ी उपलब्धियों से एक माना जाता है। इसलिए लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लेना एक गेंदबाज का सपना होता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये कारनामा कई बार किया जा चुका है। भारत के चेतन शर्मा विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी थे। पूर्व पेसर ने 1987 विश्व कप के दौरान नागपुर स्टेडियम में अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाजों को आउट कर क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले हैट्रिक लेने का कारनामा किया था।

वहीं यॉर्कर स्पेशलिस्ट लसिथ मलिंगा के नाम सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने अतंरराष्ट्रीय करियर में 5 हैट्रिक बार हैट्रिक ली है जिसमें तीन (वनडे) और दो (टी20) फॉर्मेट में आईं हैं। आईपीएल में भी कई खिलाड़ी हैट्रिक लेने के कारनामे को अंजाम दे चुके हैं। अब तक 19 बार हैट्रिक ली जा चुकी है, लेकिन यह बहुत कम लोग ही जानते होंगे सबसे अधिक हैट्रिक कौन सी टीमों के नाम है।

आइए जानते हैं इन टीमों के बारे में:

#5 चेन्नई सुपर किंग्स (2 बार)

लक्ष्मीपति बालाजी
लक्ष्मीपति बालाजी

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे पहली हैट्रिक का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स के नाम है। आईपीएल के पहले सीजन (2008) में चेन्नई के लिए लक्ष्मीपति बालाजी ने 10 मई 2008 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहली हैट्रिक ली थी। उन्होंने अपने बेहतरीन 4 ओवर के स्पेल में महज़ 24 रन देकर हैट्रिक समेत कुल 5 विकेट अपने नाम किए थे। इसके 8 दिन बाद ही चेन्नई के एक और तेज गेंदबाज मखाया नतिनी ने केकेआर के खिलाफ हैट्रिक लेने के कारनामे को अंजाम दिया था।

#4 डेक्कन चार्जर्स (2 बार)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईपीएल के दूसरे सीजन की विजेता डेक्कन चार्जर्स की टीम रही थी, जिसमें रोहित शर्मा अपनी गेंदबाजी के जलवे दिखाए थे। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हिटमैन यानी रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 6 मई 2009 को खेले गए मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। इसके बाद आईपीएल में सबसे अधिक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड रखने वाले अमित मिश्रा ने साल 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक अपने और टीम के नाम की थी।

#3 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2 बार)

प्रवीण कुमार
प्रवीण कुमार

स्टार खिलाड़ियों से लैस और विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए दो खिलाड़ी हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं। सबसे पहले भारत के पूर्व स्विंग गेंदबाज प्रवीण कुमार ने आरसीबी के लिए 2010 में हैट्रिक लेने का कीर्तिमान बनाया। उन्होंने 18 मार्च 2010 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में अपने आईपीएल करियर की पहली और एकमात्र हैट्रिक ली थी। इसके बाद 7 साल बाद 14 अप्रैल 2017 को सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक लेकर आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अपना नाम दर्ज करवाया था।

#2 किंग्स इलेवन पंजाब

युवराज सिंह
युवराज सिंह

किंग्स इलेवन पंजाब के नाम सबसे अधिक 4 हैट्रिक का रिकॉर्ड है। आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन साल 2009 में सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह ने दो बार हैट्रिक लेने के कारनामा किया था। उन्होंने 1 मई को बैंगलोर जबकि 19 मई को डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया था। संयोग वाली बात यह है कि दोनों हैट्रिक के दौरान युवी ने कुल 3 विकेट झटके जबकि उनका इकॉनमी रेट भी 8 का ही रहा। पंजाब के खाते में अगली हैट्रिक 2016 में आई, जब बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने गुजरात लांयस के खिलाफ मैच में हैट्रिक लेने के साथ कुल 4 विकेट झटके थे। साल 2019 में पंजाब ने सैम करन को नीलामी में अपनी टीम में शामिल किया था। इस सीजन करन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 2.2 ओवर में 11 रन दिए और हैट्रिक समेत चार विकेट चटकाए।

#1 राजस्थान रॉयल्स (5 बार)

अजीत चंदीला
अजीत चंदीला

आईपीएल का शुरुआती संस्करण जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स के नाम भी पंजाब की तरह 4 हैट्रिक हैं। उनके लिए सबसे पहली हैट्रिक लेने का कारनामा अजित चंदीला ने 13 मई 2012 को पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में महज 13 रन देते हुए हैट्रिक समेत कुल 4 विकेट हासिल किए थे।

दो साल बाद 2014 में राजस्थान के खाते में दो हैट्रिक आई थी। प्रवीण तांबे ने केकेआर के खिलाफ जबकि शेन वॉटसन ने उनके हैट्रिक लेने के तीन दिन बाद 8 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली। हालांकि इसके बाद श्रेयस गोपाल ने पांच साल बाद हैट्रिक के सूखे को खत्म किया। उन्होंने 30 अप्रैल 2019 को रॉयल्स चैलेंजर्स के खिलाफ महज एक ही ओवर फेंका और जादुई फिरकी के दम पर लगातार तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment