Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 13 सितम्बर, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018
Advertisement

PAKvWXI: थिसारा परेरा की धमाकेदार पारी से विश्व एकादश की दूसरे टी20 में बेहतरीन जीत लाहौर में खेले गए रोमांचक दूसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय में विश्व एकादश ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान के 174/6 के जवाब में विश्व एकादश ने मैन ऑफ़ द मैच थिसारा परेरा के धुआंधार 47 रनों की बदौलत एक गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। परेरा ने गेंदबाजी में भी एक ही ओवर में दो विकेट लिए थे। हाशिम अमला ने भी 72 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली। तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है और निर्णायक मुकाबला 15 सितम्बर को खेला जाएगा। पाकिस्तान की पारी के दौरान शोएब मलिक ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपने 1700 रन पूरे किये और पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं। पॉल कॉलिंगवुड ने 6 साल बाद कोई टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेला।


दिलीप ट्रॉफी 2017: बाबा इन्द्रजीत के शतक की बदौलत पहले दिन इंडिया रेड की पारी संभली ग्रीन पार्क, कानपुर में आज से शुरू हुए दिलीप ट्रॉफी 2017 के दूसरे मुकाबले के पहले दिन इंडिया रेड ने बाबा इन्द्रजीत के नाबाद 120 रनों की बदौलत स्टंप्स तक 291/9 का स्कोर बना लिया था। इंडिया ब्लू की तरफ से अंकित राजपूत ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया और अभी तक तीन विकेट ले चुके हैं। बाबा इन्द्रजीत के अलावा इंडिया रेड का कोई भी बल्लेबाज 40 रन भी नहीं बना पाया।
विराट कोहली के बारे में ऑस्ट्रेलिया के पत्रकार की टिप्पणी के बाद फैन्स ने दिया करारा जवाब कोहली की स्वच्छ भारत अभियान के दौरान सफाई करते हुए एक तस्वीर थी, जिसे डेनिस नामक ऑस्ट्रेलिया के पत्रकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर डालकर लिखा कि 'विश्व एकादश मैच के लिए सफाईकर्मी स्टेडियम की सफाई करते हुए'। इस ट्वीट के बाद कोहली के भारतीय और पाकिस्तानी फैन्स ने जिस तरह की प्रतिक्रियाएं दी, उससे पता चलता है कि कोहली के कितने चाहने वाले हैं।
Advertisement
विराट कोहली दोस्त और एमएस धोनी मेरे मेंटर हैं: युजवेंद्र चहल "एक गाइड का होना हमेशा सौभाग्यपूर्ण होता है लेकिन मेरे पास कोहली भाई और माही भाई के रूप में दो मार्गदर्शक हैं। मेरी सफलता के पीछे दोनों हैं।"
विराट कोहली वन-डे और स्टीव स्मिथ टेस्ट में बेहतर बल्लेबाज हैं: माइकल क्लार्क भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 सितम्बर से शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज से पहले पूर्व कंगारू कप्तान माइकल क्लार्क ने विराट कोहली के बारे में बयान दिया है। क्लार्क ने माना कि वन-डे में विराट कोहली स्टीव स्मिथ से बेहतर बल्लेबाज हैं लेकिन टेस्ट में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को ज्यादा अच्छा बताया है।
आराम के कारण बांग्लादेश के लिए 5 साल और टेस्ट क्रिकेट खेल सकता हूँ: शाकिब अल हसन "मुझे लगता है कि मुझमें अभी बहुत क्रिकेट बाकी है और मेरा करियर काफी लम्बा होगा। अगर मैं बांग्लादेश के लिए लम्बे समय तक क्रिकेट खेलना चाहता हूँ, तो मुझे आराम की जरूरत है। इसलिए मैंने बोर्ड से 6 महीने के लिए टेस्ट फॉर्मेट से आराम करने की अर्जी की और बोर्ड ने भी उसे स्वीकार करते हुए मेरे फैसले पर मुहर लगा दी।"
एशेज से पहले स्टुअर्ट ब्रॉड को क्रिकेट से दिया जाएगा आराम इंग्लैंड टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को नवंबर में शुरू होने वाली एशेज से पहले क्रिकेट के सभी प्रारूपों से उनकी पुरानी ‘हील इंजरी’ के कारण दूर रहने की सलाह दी गई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में उन्हें इस चोट से फिर गुजरना पड़ा और इसी वजह से उन्हें आराम करने के लिए बोला गया।
मैंने इस प्रकार का गेंदबाजी हुनर अपने जीवन में पहली बार देखा: मार्कस स्टोइनिस वॉर्म अप मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने अक्षय के द्वारा की गई दोनों हाथों से गेंदबाजी के बारे में कहा कि जब मैं बल्लेबाजी करने आया तो उससे पहले वह दाएँ हाथ से गेंदबाजी कर रहे थे। उसके बाद अंपायर ने मुझसे कहा कि अक्षय आपको बाएं हाथ से गेंदबाजी करेंगे। मुझे अंपायर की बाते समझ नहीं आई कि वह मुझसे क्या कहना चाहते थे लेकिन अंपायर ने फिर से मुझे कहा कि यह तुम्हे बाएं हाथ से गेंदबाजी करेंगे। यह एक लाजवाब हुनर था।
अश्विन व जडेजा की जगह कलाई वाले स्पिनरों को आजमाया जा रहा है: वीवीएस लक्ष्मण "चैंपियंस ट्रॉफी के बाद चयन समिति ने एक नीति बनाई है। उन्होंने कुछ कलाई वाले स्पिनरों पर ध्यान देना चाहा है, जो गेंदबाजी आक्रमण में विभिन्नता लाएंगे। इमानदारी से मैं यह मानता हूँ कि अश्विन और जडेजा को चयनकर्ताओं द्वारा बताया गया होगा होगा कि प्रतिभाशाली कलाई स्पिनरों को परखा जा रहा है।"
2019 विश्वकप की टीम में स्थान पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं: ऋद्धिमान साहा भारतीय वन-डे टीम में फिलहाल भले ही महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर की जगह भरे हुए हों लेकिन टेस्ट में कीपिंग करने वाले ऋद्धिमान साहा का कहना है कि उन्होंने विश्वकप 2019 में खेलने का सपना नहीं छोड़ा है और इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
पाकिस्तान में क्रिकेट एक धर्म के समान है: पॉल कॉलिंगवुड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पॉल कॉलिंगवुड ने यह विश्वास भी जताया है कि पाकिस्तान में पिछले 8 सालों से जो क्रिकेट का जोश और जूनून खत्म हो गया था, वह इंडिपेंडेंस कप के जरिए वापस आएगा और साथ ही वह पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा क्रिकेट खेल दर्शकों को मनोरंजित करना चाहेंगे।
बारिश के कारण वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होने वाला एकमात्र एकदिवसीय रद्द बेलफ़ास्ट में आयरलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाने एकमात्र एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बारिश के कारण रद्द हो गया। इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के बाद वेस्टइंडीज की टीम एक मैच खेलने आयरलैंड आई थी और अब वो वापस पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज और एकमात्र टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने इंग्लैंड जाएंगे।
Published 13 Sep 2017, 23:55 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now