Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 3 सितम्बर, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018
Advertisement

SLvIND: विराट कोहली के बेहतरीन शतक की बदौलत भारत ने जीता पांचवां एकदिवसीय, सीरीज पर 5-0 से कब्ज़ा कोलंबो में खेले गए पांचवें और आखिरी एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर सीरीज पर 5-0 से कब्ज़ा कर लिया है। श्रीलंका के 238 रनों के जवाब में भारत ने विराट कोहली के शतक की बदौलत 47वें ओवर में 4 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। श्रीलंका के खिलाफ श्रीलंका में वाइटवॉश करने वाली भारत पहली टीम बन गई है और इससे पहले 2014 में दोनों टीमों के बीच भारत में हुई आखिरी एकदिवसीय सीरीज पर भी भारत ने 5-0 से ही कब्ज़ा किया था। भुवनेश्वर कुमार को उनके पांच विकेटों के लिए मैन ऑफ़ द मैच और जसप्रीत बुमराह को पांच मैचों में 15 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।


Twitter Reactions: भारत की 5-0 की ऐतिहासिक जीत के बाद क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं विराट कोहली ने अपना 30वां शतक लगाया, भारत ने श्रीलंका को आखिरी एकदिवसीय में 6 विकेट से हराया, दिग्गजों ने की कोहली और धोनी सहित भारतीय टीम की तारीफ।
SLvIND: पांचवें एकदिवसीय में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र विराट कोहली ने 186वीं पारी में अपना 30वां शतक लगाया और सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। अब उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49) हैं। इसके अलावा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ आठवां शतक लगाया। 2017 में कोहली 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं और इसमें उन्होंने चार शतक लगाये। कोहली ने साथ ही लिस्ट ए में अपने 10000 रन पूरे किये और ऐसा करने वाले 100वें बल्लेबाज बने। जसप्रीत बुमराह ने पांच मैचों की सीरीज में 15 विकेट लिये और एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के आंद्रे एडम्स और ऑस्ट्रेलिया के क्लिंट मैके के 14 विकेटों का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पांच मैचों की सीरीज में तीसरी बार वाइटवॉश किया। टेस्ट सीरीज में भी भारत ने 3-0 से जीत हासिल की थी। भारतीय कप्तान ने अब एकदिवसीय सीरीज में 6 बार विपक्षी टीम का वाइटवॉश किया है। कोहली के अलावा ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी ने दो बार और गौतम गंभीर ने एक बार बनाया है।
Advertisement
महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया 100 स्टंपिंग का रिकॉर्ड श्रीलंका की पारी के 45वें ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर अकीला धनंजय को स्टंप कर धोनी ने 100 स्टंपिंग का जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया और उनसे पहले ऐसा किसी विकेटकीपर ने नहीं किया था।
महेंद्र सिंह धोनी की उपलब्धियों के लिए मेरे दिल में सम्मान रहेगा : एबी डीविलियर्स एबी डीविलियर्स ने भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की काफी तारीफ की है। उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि धोनी एक शानदार लीडर होने के अलावा अच्छे इंसान भी हैं। काफी समय से टेस्ट क्रिकेट से दूर रह रहे डीविलियर्स ने धोनी के साथ हुई अपनी एक बातचीत को भी साझा किया।
आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग भारत को तीन अंकों का फायदा और श्रीलंका को 6 अंकों का नुकसान, सीरीज शुरू होने से पहले भारत के 114 और श्रीलंका के 92 अंक थे।
हरभजन सिंह ने 10 नम्बर की जर्सी पहनने के लिए शार्दुल ठाकुर का बचाव किया "अगर वह इस जर्सी को पहनता है, तो उसकी क्या गलती है। अगर वो सचिन तेंदुलकर को देखकर बड़े हुए हैं और 10 नम्बर की जर्सी में भारत के लिए खेलने के सपने संजोए हैं, जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत भी की है। यह सचिन तेंदुलकर के लिए एक महान सम्मान होगा। यह इस खिलाड़ी के लिए भाग्यशाली नम्बर भी साबित हो सकता है"
CPL 17: बारबाडोस ट्राईडेंट्स ने ट्रिनबागो नाइटराइडर्स को 16 रनों से हराया कैरिबियन प्रीमियर लीग के 29वें मैच में बारबाडोस ट्राईडेंट्स ने ट्रिनबागो नाइटराइडर्स को 16 रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बारबाडोस ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 136 रन बनाए। जवाब में नाइटराइडर्स की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 120 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। वेन पार्नेल को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।
Published 03 Sep 2017, 23:57 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now