Create
Notifications

Cricket Records 2019: इस साल टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाली टॉप 5 टीम

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
Neeraj
visit

2019 में ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप शुरु कराके क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में रोमांच का तड़का लगाया है। अब टॉप टीमें टेस्ट में केवल मुकाबला या सीरीज़ जीतने की बजाय टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स हासिल करने के उद्देश्य से भी उतर रही हैं।

इस साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने सबसे ज़्यादा 12-12 टेस्ट खेले और ऑस्ट्रेलिया ने इस साल सबसे ज़्यादा आठ टेस्ट मुकाबले जीते। ICC रैंकिंग में टॉप-5 टीमों की बात करें तो केवल भारत ही इस साल कोई टेस्ट नहीं हारा है। भारत ने इस साल आठ में से सात टेस्ट जीते हैं और एक मुकाबला ड्रॉ खेला है।

टॉप-5 टीमों में सबसे ज़्यादा हार इंग्लैंड को मिली है। इंग्लैंड ने 12 में से छह मुकाबलों में हार झेली है और उन्हें केवल चार मुकाबलों में ही जीत नसीब हुई है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने आठ में से पांच मुकाबले गंवाए हैं और उन्हें तीन में जीत मिली है। एक नजर डालते हैं इस साल टेस्ट में इन टॉप-5 टीमों द्वारा बनाए सर्वोच्च टीम टोटल पर।

यह भी पढ़ें: Cricket Records 2019: इस साल सबसे ज़्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज

#5 दक्षिण अफ्रीका (431)

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम

दक्षिण अफ्रीका ने इस साल के अपने पहले टेस्ट मैच में 3 जनवरी को पाकिस्तान के खिलाफ पहली पारी में 431 रनों का स्कोर खड़ा किया था। कप्तान फाफ डू प्लेसी ने 103 रनों की शानदार पारी खेली। भारत दौरे पर पहले टेस्ट में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में एक बार फिर 431 रन ही बनाए।

ओपनर बल्लेबाज डीन एल्गर ने 160 और क्विंटन डी कॉक ने 111 रनों की शानदार पारी खेली। पाकिस्तान के खिलाफ तो अफ्रीका को जीत मिल गई थी, लेकिन भारत के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 इंग्लैंड (476)

जो रूट और रोरी बर्न्स
जो रूट और रोरी बर्न्स

इसी साल नवंबर में न्यूजीलैंड दौरे पर इंग्लैंड ने इस साल का टेस्ट में अपना सर्वोच्च टीम टोटल बनाया था। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में जीत रावल (103) के शतक की बदौलत 374 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड के लिए ओपनर रोरी बर्न्स ने 101 रनों की पारी खेली। कप्तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 226 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड 476 के स्कोर पर ऑल आउट हुई। यह इस साल टेस्ट में इंग्लैंड का सर्वोच्च टीम टोटल है।

#3 ऑस्ट्रेलिया (589)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

इस साल की सबसे सफल टेस्ट टीम ऑस्ट्रेलिया ने सबसे लंबे फॉर्मेट में खूब धमाल मचाया। इस साल ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार एक पारी में 500 से ज़्यादा रन बनाए और उनका सर्वोच्च टीम टोटल नवंबर के अंत में पाकिस्तान के खिलाफ आया।

डेविड वॉर्नर ने नाबाद 335 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी तीन विकेट के नुकसान पर 589 रन बनाकर घोषित की।

#2 भारत (622)

पंत और जडेजा
पंत और जडेजा

भारत इस साल टॉप-5 की इकलौती टीम रही जिसने एक भी टेस्ट नहीं गंवाया। भारत ने इस साल दो बार एक पारी में 600 से ज़्यादा का स्कोर बनाया। 3 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने इस साल का अपना सर्वोच्च टीम टोटल बनाया।

चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159*) की बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रन बनाकर घोषित की।

यह भी पढ़ें: Cricket Records 2019: सबसे ज़्यादा वनडे रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज

#1 न्यूजीलैंड (715)

रॉस टेलर और केन विलियमसन
रॉस टेलर और केन विलियमसन

इस साल आठ टेस्ट में चार जीत और तीन हार झेलने वाली न्यूजीलैंड ने साल का सर्वोच्च टीम टोटल बनाया। न्यूजीलैंड ने दो बार एक पारी में 600 से ज़्यादा रन बनाए। इस साल के अपने पहले टेस्ट में उन्होंने फरवरी में बांग्लादेश के खिलाफ साल का सर्वोच्च टीम टोटल बनाया।

जीत रावल (132) और टॉम लाथम (161) ने न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई और फिर केन विलियमसन ने नाबाद 200 रनों की अदभुत पारी खेली जिसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 715 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now