Create

क्रिकेट वर्ल्ड कप: भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए 3 सबसे हाई वोल्टेज मुकाबले

India vs Pakistan

क्रिकेट विश्वकप के इतिहास में कई ऐसे मुकाबले हुए हैं, जिन्हें लोग आज भी देखना पसंद करते हैं, क्योंकि टूर्नामेंट में शामिल होने वाली टीमें अपने आप को किसी से भी कम नहीं समझती और एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने का प्रयास करती हैं। हालांकि इन मुकाबलों की बात करें, तो उनमें सबसे ज्यादा हाई वोल्टेड ड्रामा भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों में दिखता है।

हर बार के टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले का इंतजार हर किसी को रहता है, खासकर इन दोनों देशों के हर एक इंसान को। क्योंकि लोग भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को केवल एक खेल प्रतियोगिता ही नहीं समझते, बल्कि यह मैच दोनों देशों की प्रतिष्ठा से भी जुड़ा रहता है। हालांकि इस मामले में अभी तक भारत ही बाजी मारता आया है और पाकिस्तान को हर बार भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।

पाकिस्तान एक बार फिर से 2019 के विश्वकप में 16 जून को दोनों देशों के बीच होने वाले मुकाबले में भारत को हराने की कोशिश करेगा। इससे पहले हम आपको विश्वकप इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए तीन सबसे कड़े और रोमांचक मुकाबलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#3 2003 वर्ल्ड कप, सेंचुरियन

2003 World Cup

पाकिस्तान वैसे तो हमेशा से ही विश्व कप जैसी प्रतियोगिता में भारत के हाथों हारता चला आया है लेकिन इन दो देशों के बीच कड़े मुकाबले की बात करें, तो इसमें पहला मैच 2003 के विश्व कप के दौरान खेला गया था। जब पाकिस्तान ने अपने बल्लेबाज सईद अनवर के शानदार शतक की बदौलत भारत के सामने 273 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

इसके बाद जब भारत बल्लेबाजी करने के लिए उतरा, भारत के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग 14 गेदों पर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जबकि सचिन तेंदुलकर ने उस मैच में 98 रनों की यादगार पारी खेली थी। वहीं युवराज सिंह और राहुल द्रविड़ के बीच 99 रनों की शानदार साझेदारी हुई थी। जिसके बल पर भारत आसानी से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ गया और 4 विकेट के नुकसान पर 276 रन बना लिए। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को इस मैच में 6 विकेट से हरा दिया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर

#2 2011 वर्ल्ड कप, मोहाली

2011 World Cup

भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा हाई वोल्टेज मुकाबला 2011 के विश्व कप के दौरान मोहाली में देखने को मिला था। इस मैच में भी पाकिस्तान को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि पाकिस्तान ने भारत के सामने कड़ा मुकाबला पेश किया था। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की ओर से वीरेंदर सहवाग ने 32 गेंदों पर 38 रनों की तूफानी पारी खेल भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन जैसे ही सहवाग आउट हुए तो भारत के रनों की रफ्तार धीमी हो गई।

इस मैच में भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 85 रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा सुरेश रैना ने भी 36 रनों की पारी खेली थी, जिसके सहयोग से भारत का स्कोर 50 ओवर में 260 रन पर पहुंचा। इसके बाद जब पाकिस्तानी टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाई। इस मैच में सचिन को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

#1 1996 वर्ल्ड कप, बैंगलोर

1996 World Cup

भारत और पाकिस्तान के बीच सबसे ज्यादा रोमांचक मुकाबला अभी तक 1996 के विश्व कप में ही देखने को मिला है। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने 8 विकेट के नुकसान पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जिसमें नवजोत सिंह सिद्धू की 93 रनों की पारी और सचिन तेंदुलकर और सिद्धू के बीच खेली गई 90 रनों की साझेदारी ने महत्वपूर्ण रोल अदा किया था। जबकि अजय जडेजा ने इस मैच में 25 गेंदों पर 45 रनों की तूफानी पारी खेल भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच इस मैच को पाकिस्तान के आमिर सोहेल और भारत के वेंकटेश प्रसाद के बीच हुए विवाद के लिए भी जाना जाता है। इस मैच में जब आमिर सोहेल बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उन्होंने वेंकटेश प्रसाद की गेंद को बल्ले से कवर क्षेत्र की ओर इशारा किया था, क्योंकि उन्होंने इस मैच में उस क्षेत्र में कई चौके जड़े थे लेकिन वेंकटेश प्रसाद ने अपनी अगली ही गेंद पर सोहेल को क्लीन बोल्ड कर दिया और पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। वहीं पाकिस्तान भी भारत के हाथों 39 रनों से यह मैच हार गया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment