ला लीगा 2019 के मैच भारत में डिजिटल प्लेटफॉर्म में देखे जा सकेंगे

ला लीगा के मैनेजिंग डायरेक्टर (भारत) ने यह घोषणा की
ला लीगा के मैनेजिंग डायरेक्टर (भारत) ने यह घोषणा की

स्पेन की फुटबॉल लीग ला लीगा के भारतीय फैन्स अब इसे फेसबुक पर भी लाइव देख पाएंगे। ला लीगा ने इसके डिजिटल ब्रॉडकास्ट अधिकार फेसबुक को दिए हैं। दोनों के बीच इसको लेकर टाई-अप हुआ है। भारतीय दर्शक लाइव मैचों के अलावा प्री और पोस्ट मैच विश्लेषण भी देख पाएंगे। सीजन 2019/20 के लिए ऐसा करने का निर्णय लिया गया है।

फुटबॉल की इस लीग को विश्व स्तरीय बनाने के लिए ला लीगा ने कई कदम उठाए हैं। ग्यारह मैदानों पर एरियल कैमरा से कवरेज की जाएगी। इसके अलावा कुछ अडवांस तकनीक का इस्तेमाल भी मैचों के लाइव कवरेज के लिए किया जाएगा। आठ मैदानों में 360 डिग्री रिप्ले की व्यवस्था की गई है। ला लीगा संतान्दर ब्रॉडकास्ट में 4के सिनेमेटिक तकनीक भी मुख्य रूप से प्रयोग की जा रही है। विश्व भर में लीग की दर्शक संख्या 2.7 बिलियन पहुँच गई है। मैदानी फैसलों में और ज्यादा सफाई के लिए वीडियो असिस्टेंस रेफरी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे डिसीजन रिव्यू कर पूरी तरह से सही निर्णय जाना जा सके। इस तकनीक से 96 फीसदी से अधिक निर्णय सही गए हैं और इस दिशा में तेजी से सुधार हुआ है।

भारत के दर्शक ज्यादातर चीजें मोबाइल पर देखना पसंद करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए ला लीगा ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मैच देखने की व्यवस्था करने की दिशा में कदम बढ़ाए। फेसबुक भारतीय लोगों में खासा लोकप्रिय है इसलिए ला लीगा के मुकाबले यहां लाइव दिखाने का निर्णय लिया गया।

गौरतलब है कि ला लीगा में लियोनल मेसी सहित कई विश्व स्तरीय खिलाड़ी भाग लेते हैं। इसमें यूरोप के टॉप क्लब खेलते हैं। भारतीय दर्शक भी फुटबॉल में खासी रूचि रखते हैं इसलिए मैच देखने का आसान और सरल प्लेटफॉर्म देने के लिए ला लीगा के आयोजकों ने भारत में इसे डिजिटल ब्रॉडकास्ट करने का फैसला लिया है।

App download animated image Get the free App now