यूरो 2024 क्वालीफ़ायर : एमबापे की कप्तानी में फ्रांस की नीदरलैंड्स पर धमाकेदार जीत

एमबापे फ्रांस के लिए अब तक कुल 38 गोल दागते हुए करीम बेंजेमा से आगे निकल गए हैं।
एमबापे फ्रांस के लिए अब तक कुल 38 गोल दागते हुए करीम बेंजेमा से आगे निकल गए हैं।

2022 विश्व कप उपविजेता फ्रांस की टीम ने UEFA यूरो 2024 के क्वालीफाइंग दौर की जीत के साथ शुरुआत की है। पहली बार कप्तानी कर रहे स्ट्राइकर केलिएन एमबापे के नेतृत्व में फ्रांस ने नीदरलैंड्स को 4-0 से हराया। मुकाबले में एमबापे ने टीम के लिए दो गोल भी दागे।

फीफा विश्व कप के फाइनल में पिछले साल दिसंबर में अर्जेंटीना के हाथों हारने के बाद फ्रेंच टीम पहली बार अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने उतरी थी। क्वालीफाइंग के ग्रुप बी के इस मुकाबले में पहला गोल दूसरे मिनट में एंटोइन ग्रिजमान ने दागा। इसके बाद आठवें मिनट में उपामेचानो ने गोल दागा और फ्रांस की बढ़त 2-0 कर दी। कप्तान एमबापे ने 21वें मिनट में गोल दागा और बढ़त 3-0 हो गई। दूसरे हाफ में 88वें मिनट में मैच का आखिरी गोल आया जो एमबापे ने किया।

ग्रुप बी के एक अन्य मुकाबले में ग्रीस ने जिब्रल्टार पर 3-0 से जीत हासिल की। ग्रुप बी में फ्रांस , नीदरलैंड्स, ग्रीस, जिब्रलटार और आयरलैंड की टीमें शामिल हैं। फिलहाल नीदरलैंड्स की टीम ग्रुप में आखिरी स्थान पर है। हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें अगले साल होने वाले यूरो कप के मुख्य ड्रॉ में सीधे भाग लेने में कामयाब रहेंगी।

ग्रुप ई के मुकाबले में चेक रिपब्लिक ने पोलैंड के खिलाफ 3-1 से जीत हासिल की। वहीं इसी ग्रुप में मोलडोवा और फेरो आईलैंड का मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा। ग्रुप एफ में बेल्जियम और ऑस्ट्रिया ने भी अपने-अपने मुकाबले जीतने में कामयाबी हासिल की।

बेल्जियम ने स्वीडन को 3-0 से मात दी तो ऑस्ट्रिया ने अजरबैजान पर 4-1 से जीत दर्ज की।क्वालीफायर्स में शनिवार रात स्कॉटलैंड का सामना साइप्रस से होगा, इजराइल का मुकाबला कोसोवो से होगा। दो अहम मुकाबलों में स्पेन की टीम नॉर्वे से भिड़ेगी जबकि क्रोएशिया का सामना वेल्स से होगा। UEFA यूरो के क्वालीफाइंग मुकाबले मार्च 2024 तक चलेंगे। प्रतियोगिता का आयोजन 14 जून 2024 से 14 जुलाई 2024 तक जर्मनी में होगा जिसमें मेजबान देश के अलावा 23 अन्य देश क्वालीफाइंग के जरिए भाग लेंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now