'जादूगर की तरह फुटबॉल खेलते हैं लायोनल मेसी' : रॉजर फेडरर

फेडरर ने TIME मैगजीन के लिए लिखे विशेष संदेश में मेसी की तारीफ की है।
फेडरर ने TIME मैगजीन के लिए लिखे विशेष संदेश में मेसी की तारीफ की है।

फुटबॉल के खेल में लायोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो में कौन सबसे अच्छा खिलाड़ी है इस संबंध में चर्चा हर दिन फैंस के बीच होती रहती है, लेकिन खेल की दुनिया की एक जानी मानी हस्ती ने इस बारे में अपनी राय साफ कर दी है। पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर ने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लायोनल मेसी को फुटबॉल का जादूगर कहा है।

प्रसिद्ध TIME मैगजीन ने साल 2023 के 100 सबसे असरदार लोगों की सूची में लायोनल मेसी को जगह दी है और मेसी के लिए रॉजर फेडरर ने विशेष संदेश लिख TIME मैगजीन को दिया है। फेडरर ने अपने संदेश में लिखा कि 35 साल की उम्र में भी निरंतर बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की विशेष काबिलियत मेसी में है।

फुटबॉल विश्व कप फाइनल 2022 जीतने के बाद ट्रॉफी थामे टीम के साथ लायोनल मेसी।
फुटबॉल विश्व कप फाइनल 2022 जीतने के बाद ट्रॉफी थामे टीम के साथ लायोनल मेसी।

फेडरर के मुताबिक मेसी किसी जादूगर की तरह फुटबॉल को ड्रिबल करते हैं और उनका गेंद को एक निश्चित एंगल से पास करने का तरीका किसी कलाकार के काम की तरह लगता है।पिछले साल दिसंबर में फीफा विश्व कप में लायोनल मेसी की बदौलत टीम ने फाइनल में फ्रांस को मात दी। मेसी ने अपनी टीम को साल 1986 के बाद विश्व कप दिलाया और पूरी दुनिया उनकी मुरीद हो गई।

मेसी के इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें TIME ने अपनी सूची में स्थान दिया है। अपने संदेश में फेडरर ने जिक्र किया है कि अर्जेंटीना के पूर्व खिलाड़ी डिएगो माराडोना और गेब्रिएल बॉटिस्टा उनके पसंदीदा खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं। फेडरर ने मेसी के जज्बे की तारीफ की और उम्मीद जताई कि वह आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करते रहेंगे।

मेसी के अलावा फ्रांसीसी फुटबॉलर एमबापे को भी TIME की इस सूची में स्थान मिला है।
मेसी के अलावा फ्रांसीसी फुटबॉलर एमबापे को भी TIME की इस सूची में स्थान मिला है।

TIME मैगजीन की इस सूची में मेसी के अलावा फ्रांस के युवा फुटबॉल स्टार केलिएन एमबापे भी हैं जिन्होंने अर्जेंटीना के खिलाफ विश्व कप फाइनल में हैट्रिक लगाते हुए मैच को पेनेल्टी शूटआउट तक पहुंचाया था। सूची में पोलैंड की टेनिस स्टार ईगा स्वियातेक को भी जगह मिली है जिन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन जीतने के साथ ही कई नए रिकॉर्ड अपने नाम किए। इनके अलावा स्कीइंग स्टार मिकेला शिफरिन, अमेरिका की बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्रिनेर, और अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी पैट्रिक महोमास को भी सूची में जगह मिली है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now