अनिरुद्ध थापा के गोल से भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने म्यांमार को दी मात, महिला टीम ने जॉर्डन के खिलाफ खेला ड्रॉ

भारतीय टीम ने 6 सालों के बाद म्यांमार के खिलाफ कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला।
भारतीय टीम ने 6 सालों के बाद म्यांमार के खिलाफ कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला।

भारत की पुरुष फुटबॉल टीम ने तीन देशों के बीच चल रही सीरीज के पहले मुकाबले में म्यांमार को 1-0 से मात दी। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में खेले गए मुकाबले में मैच का इकलौता गोल अनिरुद्ध थापा ने किया। हालांकि टीम के अटैक और खेल के हिसाब से स्कोरलाइन बड़ी हो सकती थी, लेकिन मैच एक गोल तक ही सीमित रहा।

मणिपुर में पहली बार हो रहे किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच को देखने के लिए दर्शक भारी तादाद में मौजूद थे।
मणिपुर में पहली बार हो रहे किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच को देखने के लिए दर्शक भारी तादाद में मौजूद थे।

मणिपुर में पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच का आयोजन हुआ और इसे देखने के लिए हजारों की तादाद में दर्शक मौजूद थे। म्यांमार के खिलाफ भारतीय टीम ने आखिरी मैच मार्च 2017 में खेला था इस कारण भी खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ने के लिए काफी उत्साहित थे। मैच की शुरुआत से ही भारतीय फॉरवर्ड अटैक ने म्यांमार के खिलाफ अच्छा खेल दिखाया।

अनिरुद्ध थापा का गोल मैच के पहले हाफ के इंजरी टाइम में आया। हालांकि इस बढ़त के बाद भारतीय टीम गोल करने में नाकाम रही। मैच के दूसरे हाफ में 85वें मिनट में भारत के कप्तान सुनील छेत्री ने म्यांमार के गोल पोस्ट में गेंद डाली लेकिन रेफरी ने इसे ऑफसाइड करार दिया जिसे लेकर दर्शकों ने काफी तीखी प्रतिक्रिया दी। आखिरकार फुल टाइम पर भारत को 1-0 से जीत मिली।

तीन देशों की इस श्रृंखला में भारत, म्यांमार के अलावा किर्गिस्तान की टीम हिस्सा ले रही है। 25 मार्च को म्यांमार और किर्गिजिसतान के बीच मैच होगा जबकि भारत और किर्गिस्तान की टीमें 28 मार्च को भिड़ेंगी। सभी मुकाबले इम्फाल के खुमान लम्पाक स्टेडियम में ही खेले जाएंगे।

महिला टीम ने जॉर्डन को रोका

भारतीय महिला टीम ने जॉर्डन के खिलाफ दोस्ताना मुकाबले में गोलरहित ड्रॉ खेला। अम्मान के पेत्रा स्टेडियम में हुए मुकाबले में फुल टाइम तक दोनों टीमें गोल करने में नाकामयाब रहीं। दोनों देशों के बीच यह दूसरा दोस्ताना मैच था। पहले मैच में रविवार को जॉर्डन ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। भारतीय महिला टीम की फीफा रैंकिंग 61 है जबकि जॉर्डन 69वें नंबर पर है। इस साल अप्रैल के महीने में महिलाओं का ओलंपिक फुटबॉल क्वालीफ़ायर का पहला दौर होना है और इसी की तैयारी के लिए भारत ने ये दोस्ताना मुकाबले खेले।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now