पेले के निधन पर शोक में डूबा खेल जगत, सचिन तेंदुलकर, भूटिया समेत कई खेल दिग्गजों ने दी श्रद्धांजली

पेले ने 82 वर्ष की उम्र में ब्राजील के साउ पोलो के अस्पताल में अंतिम सांस ली।
पेले ने 82 वर्ष की उम्र में ब्राजील के साउ पोलो के अस्पताल में अंतिम सांस ली

फुटबॉल के खेल को 'The Beutiful Game' कहकर पुकारने वाले महान फुटबॉलर पेले के निधन के बाद फुटबॉल जगत के साथ ही पूरा खेल जगत शोक में डूब गया है। पेले ने 29 दिसंबर को ब्राजील के साउ पोलो के एलबर्ट आइंस्टाइन अस्पताल में अंतिम सांस ली। कोलन कैंसर के कारण स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों से जूझ रहे पेले को 20वीं सदी के 'महानतम फुटबॉल खिलाड़ी' के रूप में जाना जाता था। यही वजह है कि भारत में नामचीन खिलाड़ी, नेता और अभिनेताओं ने पेले के निधन पर अपनी संवेदना प्रकट की हैं।

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने पेले के साथ ली गई एक पुरानी तस्वीर साझा की और लिखा कि उन्हें और उनके खेल को दुनिया याद करेगी। वहीं भारत रत्न और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी ट्वीट कर पेले को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सचिन ने अपने ट्वीट में लिखा कि पेले जैसा खिलाड़ी कोई और नहीं हो सकता। सचिन के अलावा क्रिकेटर गौतम गंभीर और युवराज सिंह ने भी ट्वीट कर अपनी संवेदना व्यक्त की।

युवराज सिंह ने अपने ट्वीट के जरिए इस बात का उल्लेख किया कि पेले के कारण करोड़ों लोगों ने फुटबॉल खेलना शुरु किया। भारतीय फुटबॉल टीम के खिलाड़ी संदेश झिंगन ने पेले के निधन को एक युग का अंत बताया। संदेश ने ट्वीट कर पेले को श्रद्धांजलि दी।

वहीं भारतीय फुटबॉल टीम के गोलकीपर और इंडियन सुपर लीग में बेंगलुरु एफसी के लिए खेलने वाले गुरप्रीत सिंह संधू ने पेले को 'किंग' लिखकर संबोधित किया और फुटबॉल के खेल में उनके द्वारा किए गए योगदान को याद किया। भारतीय फुटबॉल टीम के कोच और 1998 में फीफा विश्व कप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली क्रोएशियाई टीम के सदस्य रहे आइगर स्टिमैक ने भी ट्वीट कर दुख जताया।

केवल खिलाड़ी ही नहीं, कई नामचीन नेता और अभिनेताओं ने भी पेले को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। फिल्म स्टार अजय देवगन, करीना कपूर, अभिषेक बच्चन और विकी कौशल ने भी सोशल मीडिया के जरिए पेले को याद किया।

अजय देवगन ने ट्वीट कर लिखा कि फुटबॉल का खेल जहां भी खेला जाता है इस खिलाड़ी को हर कोई याद करता है।

पेले ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में तीन फुटबॉल विश्व कप जीते और ऐसा करने वाले इतिहास के इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्हें इतिहास का सबसे महान खिलाड़ी कहा जाता है। पेले का अंतिम संस्कार ब्राजील के सेंतोस में 2 और 3 जनवरी 2023 को किया जाएगा। पेले के निधन पर भारत के फुटबॉल फेडरेशन AIFF ने 7 दिन के शोक की घोषणा भी की है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now