Create
Notifications

यूरिक एसिड में अजवाइन के 3 फायदे: Uric Acid Mein Ajwain Ke 3 Fayde

फोटो: India TV
फोटो: India TV
Amit Shukla
ANALYST

यूरिक एसिड (Uric Acid) के बढ़ने से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। यूरिक एसिड में वो सभी खूबियाँ नहीं होती हैं जो आपके शरीर को चाहिए और इसकी वजह से आप बीमार हो सकते हैं। खुद को बीमार करना कोई अच्छा कदम नहीं है इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें और यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकें।

ये भी पढ़ें: भस्त्रिका प्राणायाम करने का तरीका और फायदे: Bhastrika Pranayama Karne Ka Tarika Aur Fayde

अगर किसी वजह से आप इस एसिड को बढ़ने से नहीं रोक पाते हैं तो आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है। आपकी सेहत के लिए दवाई आपके घर में ही है लेकिन आप उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसकी वजह से मुश्किल बढ़ रही है जो एक अच्छी बात नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि कौन सी दवाई आपके काम आ सकती है।

यूरिक एसिड में अजवाइन के 3 फायदे (3 benefits of Ajwain in Uric Acid)

एंटी ऑक्सीडेंट्स परेशानी को कम करें (Anti Oxidants reduce issues in body)

एंटी ऑक्सीडेंट्स को आपके शरीर में सबसे अच्छा फायदा मिलता है क्योंकि ये खुद को नहीं, आपकी सेहत को बेहतर करते हैं। अजवाइन में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको बेहतर महसूस कराते हैं। इसकी वजह से शरीर की त्वचा और अंग का काम अच्छा होता है जिसके कारण आप बेहतर महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें: आँखों की रौशनी को ठीक करने के लिए करें ये आसान से एक्सरसाइज: Aankhon Ki Raushani Ko Theek Karne Ke Liye Karein Ye Aasan Se Exercise

ओमेगा 3 फैटी एसिड करें परेशानी दूर (Omega 3 Fatty Acid removes issues)

नियंत्रण करने में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मददगार है। आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं और उसके लिए आपको यूरिक एसिड के अतिरिक्त प्रवाह को रोकना होगा। वो सिर्फ अजवाइन से ही संभव है। सेहत से बड़ी नियामत कोई नहीं है इसलिए अपना ध्यान रखें और दिक्कत ना होने दें।

एंटीबायोटिक होने के कारण दर्द और सूजन को दिलाए आराम (Reduces Pain and Swelling due to Antibiotic properties)

एंटीबायोटिक होने के कारण ये आपकी सेहत को ठीक रखने में मददगार है। आप अपनी सेहत को अच्छा रख सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको अपने अंदर मौजूद परेशानियों को दूर करना होगा और दर्द एवं सूजन उसमें प्रमुख हैं। अगर ये दोनों ठीक हैं तो आपका यूरिक एसिड कम बनेगा जो आपकी सेहत को ही लाभ देगा। एक बात का ध्यान रखें कि आपका शरीर सिर्फ आपके इशारों पर काम करता है और गलत भोजन नुकसान देता है।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान: Computer Ke Jyada Istemaal Se Hone Wale 5 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now