Create
Notifications

बेल पाउडर के 3 फायदे: Bel Powder Ke 3 Fayde

फोटो: Navbharat Times
फोटो: Navbharat Times
Amit Shukla
ANALYST

बेल का जूस तो हम सबने गर्मियों के मौसम में पिया होगा। ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से आपको काफी लाभ मिलता है और शरीर में मौजूद हर प्रकार का टॉक्सिन निकल जाता है। गर्मी में प्यास को मिटाने में भी ये बेहद कारगर है और अगर आपको पानी की कमी महसूस हो रही है तो ये उसमें भी लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: भस्त्रिका प्राणायाम करने का तरीका और फायदे: Bhastrika Pranayama Karne Ka Tarika Aur Fayde

बेल को सेहत के लिए एक वरदान की तरह देखा जाता है लेकिन अगर बात हो इसके पाउडर की तो लोग ऐसा नहीं मानते हैं। ये एक गलत धारणा है क्योंकि अगर पेड़ अच्छा है तो फल भी अच्छा होगा और फल अगर अपने कारणों से खराब हो रहा है तो उसमें पेड़ की क्या गलती हो सकती है। आइए आपको बताते हैं बेल पाउडर के वो फायदे जो आपने नहीं सुने होंगे।

बेल पाउडर के 3 फायदे: 3 benefits of Bel Powder

बढ़ा हुआ रक्तचाप कम करता है (Reduces High Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर में कमी होना खतरनाक है लेकिन उसका बढ़ना भी खतरनाक ही है। ऐसे में अगर आपको अपना ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ लगता है तो आप हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बेल के पाउडर को अपने घर में गुनगुने पानी या ठंडे पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि इससे आपको ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: आँखों की रौशनी को ठीक करने के लिए करें ये आसान से एक्सरसाइज: Aankhon Ki Raushani Ko Theek Karne Ke Liye Karein Ye Aasan Se Exercise

पेट को रखे अच्छा (Keeps Stomach Well)

पेट आपके शरीर का सबसे जरूरी अंग है। अगर आपके पेट में कोई भी दिक्कत होती है तो आप खाना नहीं खा सकते हैं। वैसे इसका ये भी मतलब है कि आप खाने को पचाने में मुश्किल महसूस करेंगे। ऐसे में अगर आप बेल के पाउडर को पानी के साथ या फिर दूध के साथ लेते हैं तो उससे आपको लाभ होगा।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Increases Immunity)

इम्यूनिटी का आपकी सेहत पर बड़ा प्रभाव पड़ता है क्योंकि अगर आपकी इम्यूनिटी अच्छी नहीं है तो आप किसी भी चीज को नहीं कर सकेंगे। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें क्योंकि बदलते मौसम और माहौल में सेहत से बड़ा साथी कोई नहीं है। आपकी सेहत ही हर चीज को अच्छा करती है।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान: Computer Ke Jyada Istemaal Se Hone Wale 5 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now