हरी सब्जियों के 3 फायदे - 3 Benefits Of Green Vegetables

हरी सब्जियों के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरी सब्जियों के 3 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए, हरी सब्जियों (Green Vegetables) का सेवन जरूरी होता है। हरी सब्जियां खाने में स्वादिष्ट और इसके बहुत फायदे होते हैं। यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही, हमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में और उनसे बचाव करने में सहायता करती हैं। जैसे कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, स्ट्रोक आदि। हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, फाइबर पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही मोटापे को भी नियंत्रित करते हैं। शरीर में पोषक तत्व को हरी सब्जियों के द्वारा ही पूरा किया जाता है। यह लेख हरी सब्जियों के फायदों से आपका परिचय करवाएगा। आइये इनके बारे में आगे जानें।

हरी सब्जियों के 3 फायदे

1. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें (Controls Blood Pressure)

हरी सब्जियों में पाए जाने वाला पोटेशियम (Potassium) हमारे शरीर में नमक की मात्रा को नियंत्रित करके उच्च रक्तचाप को कम करता है, इसलिए रोज सलाद और हरी सब्जी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। अतः हरी सब्जी और फलों का नियमित सेवन करना चाहिए जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा।

2. मोटापा कम करने के लिए करें सेवन (Helps in Reducing Fat And Weight Loss)

हरी सब्जियों में फैट और कैलोरी कम होती है, जिस कारण से यह मोटापे को नियंत्रित रखती हैं। शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के साथ मोटापा कम करने के लिए हरी सब्जी खाना जरूरी होता है। इसके सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं जितना अधिक हरी सब्जी को खाया जाए उतना ही स्वास्थ्य को फायदे मिलते हैं।

3. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद (Beneficial In Diabetics)

हरी सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। हरी सब्जियों में आयरन, विटामिन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं। हरी सब्जियों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) की मात्रा कम होती है। मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह मधुमेह (Diabetes) के रोगी के लिए फायदेमंद होती है। विटामिन K सभी सब्जियों में पाया जाता है जो हड्डियों के बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है और हरी पत्तेदार सब्जियां महिलाओं को कूल्हे के कैंसर से बचाती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now