Create

गरम पानी के 3 फायदे: Garam Paani Ke 3 Fayde 

गर्म पानी के अपने फायदे हैं जो आपकी सेहत को ठीक कर सकते हैं। (फोटो: CDM)
गर्म पानी के अपने फायदे हैं जो आपकी सेहत को ठीक कर सकते हैं। (फोटो: CDM)

गर्म पानी का इस्तेमाल जीवन में बेहद जरूरी है। गर्म पानी को सुबह सुबह खाली पेट पीने से क्या लाभ होते हैं उसके बारे में हमने यहाँ बात की है। गर्म पानी पीना और गर्म पानी का इस्तेमाल करना दोनों अलग अलग बातें हैं। गर्म पानी को वैसे भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन हम उसका इस्तेमाल कम करते हैं।

लोग अमूमन ठंडी के मौसम में ही गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं। गुनगुना पानी या गीजर की मदद से निकल रहा गर्म पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पानी का तापमान नियंत्रित रखें क्योंकि जिस तरह से ठंडे पानी के एक नियत मानक से ज्यादा ठंडे होने पर आपको हाइपोथर्मिया हो सकता है वैसे ही गर्म पानी के साथ भी काफी कुछ संभव है।

सेहत के लिए लोग अमूमन स्पा और सॉना जाते हैं लेकिन क्या हो अगर हम आपको ये कहें कि आप सिर्फ घर पर ही गुनगुने पानी से नहाएं और उससे ही आपको लाभ मिल जाएगा। वैसे ये जरूरी नहीं कि गर्म पानी से सिर्फ नहाने पर ही लाभ मिलता है। आइए आपको गर्म पानी के कारण होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

गरम पानी के 3 फायदे: Garam Paani Ke 3 Fayde

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: Improves immunity

इम्यूनिटी की जरूरत हर समय रही है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप गुनगुने या गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इससे आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सफलता प्राप्त करेंगे जो एक अच्छी बात है। अगर आप भी खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो आज ही इसको अपनाएं।

वजन को कम करने में मदद करे: Helps loose weight

वजन कम करना आज कल सबके जीवन का लक्ष्य है। इसके पीछे हमारा खान पान जिम्मेदार है लेकिन फिर भी हम उसपर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप अपने बढे वजन को कम करना चाहते हैं तो आज ही गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा और वजन भी कम होगा।

खून की दौडान और दर्द को दूर करता है: Improves blood circulation and cures pain

खून की दौडान अगर किसी भी अंग में कम होगी तो उससे आपको नुकसान होगा जो एक अच्छी बात नहीं है। वहीं अगर शरीर में कहीं भी दर्द होता है तो वो भी ठीक नहीं है। यही वजह है कि खून की दौडान को बेहतर करने के लिए आपको गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। दर्द को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है और यही वजह है कि पैर में दर्द होने पर आपको पैर गर्म पानी में रखने की सलाह दी जाती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment