Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

3 एक्सरसाइज़ जिनसे आप स्ट्रांग बन सकते हैं और फैट भी बर्न कर सकते हैं

Amit Shukla
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 22 Jan 2020, 11:00 IST

फिटनेस में फिट रहना बेहद ज़रूरी है
फिटनेस में फिट रहना बेहद ज़रूरी है

फिट हर कोई रहना चाहता है, लेकिन सबसे ज़रूरी बात ये है कि क्या आपकी एक्सरसाइज़ आपको स्ट्रांग भी बना रही है या नहीं। ऐसी कई एक्सरसाइज़ हैं जिनको करके आप फिट हो सकते हैं लेकिन सिर्फ फिट रहने के साथ साथ साथ अगर वो आपको स्ट्रांग भी बनाए और साथ ही फैट भी बर्न करे तो कितना अच्छा होगा। अगर आप फिटनेस से ताल्लुक रखते हैं तो आपको ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में मालूम होगा जो आप हर दिन जिम में करते होंगे और आपको उससे काफी फायदा भी जरूर हुआ होगा।

ये भी पढ़ें: भारत में मिलने वाले 10 प्रोटीन पाउडर जो शरीर पर बेहतरीन असर करते हैं

इस आर्टिकल में हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं जो आपको फिट, और स्ट्रांग रखने के साथ साथ आपके फैट को भी बर्न करेंगी:

#3 डिक्लाइन डायमंड पुशअप्स

डिक्लाइन डायमंड पुशअप्स
डिक्लाइन डायमंड पुशअप्स

इस एक्सरसाइज़ के नाम के अनुसार आपका शरीर एक डिक्लाइन की स्थिति में होना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपके पैर जमीन से ऊपर किसी चीज़ पर स्थिर होने चाहिए। जितनी ज्यादा आपके पैरों कि ऊंचाई होगी उतना ही ज्यादा जोर आपके कंधों पर पड़ेगा और उससे आपके कंधों के साथ साथ छाती पर भी इसका अच्छा असर होगा। इस बात का ध्यान रखें कि आपके दोनों हाथ शरीर के पास हों और एक हीरे के आकार में या फिर एक दूसरे से जुड़े हुए होने चाहिए। आपका अंगूठा और उसके बाद वाली ऊँगली एक दूसरे के एकदम करीब होनी चाहिए। इसकी वजह से आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही असर और फायदा आपके शरीर को होगा।

इस एक्सरसाइज से आपकी छाती, ट्राइसेप्स और डेल्ट्स को फायदा होगा और इसे दो सेट में किया जाना चाहिए जिसमें 12 बार इसे किया जाना जरूरी है। ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

1 / 2 NEXT
Published 22 Jan 2020, 11:00 IST
Advertisement
Fetching more content...