तैलीय त्वचा के लिए 3 फेस पैक- Oily Skin Ke Liye 3 Face Pack

तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक(फोटो-Sportskeeda hindi)
तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक(फोटो-Sportskeeda hindi)

स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। वहीं, अगर आपकी स्किन तैलीय (Oily Skin) है, तब आपके स्किन को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है। क्योंकि तैलीय त्वचा पर पिंपल्स और दाग धब्बों की शिकायत ज्यादा देखने को मिलती है। तैलीय त्वचा की शिकायत होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे अधिक मात्रा में चिकनाई वाली चीजें खाना या फिर हार्मोन्स के बदलाव के कारण भी स्किन ऑयली हो सकती है। ऑयली स्किन की समस्या गर्मी के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए तैलीय त्वचा वाले लोगों को बहुत सोच समझकर किसी भी तरह के फेस पैक या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं तैलीय त्वचा होने पर कौन-कौन से फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए।

तैलीय त्वचा के लिए 3 फेस पैक

बेसन और शहद

तैलीय त्वचा वालों के लिए बेसन (Besan) और शहद (Honey) का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि बेसन और शहद दोनों ही ऑयली स्किन वालों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। बेसन में शहद मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद अधिक तेल निकल जाते हैं। साथ ही इस फेस पैक को लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों की शिकायत भी दूर होती है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाना चाहिए, फिर साफ पानी से मुंह धो लेना चाहिए।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) का फेस पैक स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल (Gulab Jal) मिलाकर लगाना चेहरे के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद तेल निकल जाते हैं। जिससे तैलीय त्वचा की वजह से होने वाली समस्या से छुटकारा मिलता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर चेहरे को धो लेना चाहिए।

बेसन और हल्दी

बेसन (Besan) और हल्दी (Turmeric) से बना फेस पैक भी तैलीय त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा में मौजूद अधिक तेल निकल जाते हैं। साथ ही पिंपल्स, दाग धब्बों और टैनिंग जैसी शिकायतों से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और हल्दी में हल्का सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस फेस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं, इसके बाद पानी से मुंह धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now