आम के हैरान करने वाले 4 औषधीय गुण- Aam Ke Hairan Karne Wale Aushdhiy Fayde

आम के हैरान करने वाले औषधीय गुण   (फोटो-Sportskeeda hindi )
आम के हैरान करने वाले औषधीय गुण (फोटो-Sportskeeda hindi )

गर्मियों में आम खाना सभी को पसंद होता है। गर्मियों का इंतजार अक्सर इसलिए भी रहता है कि आम खाने का मौका मिलेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, जिस आम (Mango) को हम इतने चाव से खाते हैं उसके कितने औषधीय (Medicinal) गुण भी होते हैं। आम में मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं आम से होने वाले औषधीय गुण-

आम के हैरान करने वाले औषधीय गुण

पाचन में लाभदायक - गर्मियों में अक्सर पाचन (Digestion) संबंधी समस्या हो जाती है, जिसके चलते बहुत परेशानी होती है। लेकिन, आप अगर आम का नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो आपके पाचन में काफी हद तक सुधार हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक - डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए आम काफी फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। दरअसल आम में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

आम की गुठली के भी होते हैं फायदे- कई लोगों को नाक (Nose) से खून (Blood) आने की शिकायत होती है। जिसके कारण वो बहुत परेशान रहते हैं, लेकिन इसके उपचार के लिए आम की गुठली फायदेमंद साबित होती है। जिस भी व्यक्ति को नाक से खून आता हो, उसे आम की गुठली की गिरी का रस नाक में डालने से नाक से खून आना बंद हो सकता है।

आम के पत्ते होते हैं कान के लिए उपयोगी- कान में दर्द की शिकायत अक्सर बच्चे किया करते हैं उस समय हमें कुछ समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। ऐसे में आप एक घरेलू नुस्खा अपना कर कान का दर्द दूर कर सकते हैं। आम के ताजे पत्तों का अर्क गुनगुना करके कान में डालें इससे कान का दर्द दूर हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।