Create
Notifications

पसीने की बदबू के 4 आयुर्वेदिक इलाज - Pasine Ki Badbu Ke 4 Ayurvedic Ilaaj

पसीने की बदबू के 4 आयुर्वेदिक इलाज (फोटो - sportskeedaहिंदी)
पसीने की बदबू के 4 आयुर्वेदिक इलाज (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

गर्मियां आ गयी हैं और अपने साथ कुछ परेशानियां साथ लेकर आयी हैं। त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी गर्मियों में होने वाली समस्याओं में से एक है। गर्मी की वजह से होने वाला पसीना (Sweat) आपको परेशान कर सकता है। सबसे ज्यादा परेशानी पसीने से आने वाली बदबू से हो सकती है। यह आपके हाथ-पाव, हथेली, बगल में हो सकता है और कुछ स्थितियों में इस पसीने की बदबू से शर्मसार होना पड़ सकता है। गर्मी से आया हुआ पसीना फंगल इन्फेक्शन भी पैदा कर सकता है। आमतौर पर त्वचा पर पहले से मौजूद बैक्टीरिया के कारण से ही पसीना बदबू करता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए आयुर्वेदिक इलाज बताये गए हैं।

पसीने की बदबू के 4 आयुर्वेदिक इलाज

1. बेकिंग सोडा (Baking soda)

यहां हम खाने वाले सोडा की बात कर रहे हैं। बेकिंग सोडा नेचर में एल्कलाइन होने के कारण त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म करता है और यह शरीर से बदबू को भी हटाता है। उपयोग के लिए - बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं, इसे कुछ देर सूखने दें। सूखने के बाद इसको पानी से धो लें।

2. टमाटर (Tomato)

टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन C मौजूद होता है। यह पसीना रोकने व उसकी बदबू को रोकने में मदद करता है। टमाटर का रस लगाने से त्वचा की सतह पर मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। उपयोग के लिए - टमाटर के रस को एक सूती कपड़े में डुबाकर त्वचा पर लगाएं, यह पोर्स को बंद करने में और अत्यधिक पसीने को रोकने में मदद करता है।

3. रॉक सॉल्ट (Rock salt)

यहां हम सेंधा नामक का इस्तेमाल करेंगे। रॉक सॉल्ट एक प्रकार का क्लींजिंग एजेंट होता है। यह पसीने की बदबू को दूर करने में और त्वचा को बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मददगार है। नहाने वाले गुनगुने या गर्म पानी में रॉक सॉल्ट डालें और मिलाएं। यह आपको शरीर की गंध को नियंत्रित करने में सहायक है।

4. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका नेचर में एसिडिक होने के कारण शरीर में विषाक्त रोगाणुओं को खत्म करने में मदद करता है। उपयोग के लिए - सेब के सिरके को रुई के माध्यम से त्वचा पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now