ये 4 टिप्स आपको अपने जीवन में बेहतर निर्णय लेने में मदद करेंगे: मानिसक स्वास्थ्य 

These 4 tips will help you to make better decisions in your life: Mental Health
ये 4 टिप्स आपको अपने जीवन में बेहतर निर्णय लेने में मदद करेंगे: मानिसक स्वास्थ्य

निर्णय लेना अपने आप में एक कठिन प्रक्रिया होती है क्यूंकि हमारा लिया गया एक गलत निर्णय हमे जिंदगी भर पछतावा भी दे सकता है और जिसका सबसे बुरा असर हमारे मानसिक स्वास्थ पर पड़ता है.

निर्णय कार्रवाई की ओर ले जाता है और जब तक निर्णय नहीं लिया जाता है तब तक कुछ नहीं होता है। जीवन में सफलता सही समय पर लिए गए साहसिक और साहसी निर्णयों का परिणाम है। दूसरों को अपना निर्णय लेने और अपने जीवन का मार्गदर्शन करने न दें। साहसी बनो, सकारात्मक बनो और अपने भाग्य का मार्गदर्शन करो।

निम्लिखित कुछ बिन्दुं पर ध्यान दें ये आपको सही निर्णय लेने में मदद कर सकतीं है:

1. कृतज्ञता रखें

यह हमारे जीवन में जो अच्छा है उस पर ध्यान केंद्रित करने और हमारे पास मौजूद चीजों के लिए आभारी होने के बारे में है। जभी भी हम खुद को स्तिथि में ढल क्र कृतज्ञता के साथ निर्णय लेते हैं तो लिए गए निर्णय ज्यादातर सही साबित होते है कई बार निर्णयों के पेचे छिपी आपकी कृतज्ञ भावना भी सही निर्णय लेने में मदद करती है.

2. आत्म-दृष्टिकोण प्राप्त करें:

एक बार ज़रूर सोचें की यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की जगह होते तो आप क्या निर्णय लेते। अपना दृष्टिकोण विकसित करने से आपको परिपक्व बनने में मदद मिलती है। अपने विचारों और व्यवहारों का निरीक्षण करें ताकि आप अधिक वस्तुनिष्ठ बन सकें और बेहतर निर्णय ले सकें। आत्म-जागरूकता प्राप्त करके आप स्वयं को और दूसरों को भी बेहतर ढंग से समझ सकते हैं.

3. नकारात्मकता

जब मन किसी नकारात्मक स्थिति में होता है तब निर्णय लेने में बाधा आ सकती है। यदि आप नकारात्मक भावनाओं से खुद को लतपत महसूस कर रहे हैं, तो अपना ख्याल रखना और आराम करने या कुछ ऐसा करने के लिए कुछ समय निकालना महत्वपूर्ण है जिसका आप आनंद लेते हैं। क्यूंकि नकारात्मक स्तिथि में लिए गए निर्णय आपको एक गलत राह पर ही लेकर जाते है.

4. सहानुभूति रखें

भावनात्मक रूप से परिपक्व व्यक्ति जितना हो सके उतना अच्छा काम करके और अपने आसपास के लोगों का समर्थन करके जीवन की ओर बढ़ते हैं। दूसरों के लिए सहानुभूति विकसित करने से समझदारी से निर्णय लेने और आपसी सम्मान प्राप्त करने में मदद मिलती है। आलोचना को इस तरह से लें कि इसका उपयोग आत्म विकास और प्रेरणा के लिए किया जा सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now