Create
Notifications

अरंडी का तेल पीने के 5 फायदे: Arandi Ka Tel Peene Ke 5 Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla
ANALYST

अरंडी तेल (Castor Oil) को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। सेहत के लिए इस तेल को कई बार इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे कई लोग हैं जो खाने में भी इसका इस्तेमाल करने की बात करते हैं पर वो बात कितनी सच है और कितनी नहीं ये एक चर्चा का विषय हो सकता है।

ये भी पढ़ें: सूखी खांसी के लिए 5 घरेलू नुस्खे: Sookhi Khaansi Ke Liye 5 Gharelu Nuskhe

इस तेल के अपने फायदे हैं और लोगों को इस बात को समझना चाहिए। अगर सेहत ठीक रहेगी तो आप एकदम फिट रहेंगे वरना परेशानियाँ बढ़ती रहेंगी। इंसान अगर अपनी सेहत को ठीक नहीं रख सकता है तो उससे बड़ी चीज वो क्या ही कर सकता है। ऐसे में आइए एक नजर ड़ालते हैं अरंडी के तेल से होने वाले फायदों पर जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे।

अरंडी का तेल पीने के 5 फायदे: 5 benefits of castor oil in Hindi

इम्यूनिटी को बढ़ाए: Improves Immunity

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज कल के दौर में ऐसी कई जगहें हैं जहाँ आपके जाए बिना भी आपको बीमारी लग सकती है। इसलिए खुद को ठीक और बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको इस तेल का इस्तेमाल करना ही चाहिए। ये सेहत के लिए ठीक है।

त्वचा में लाए नमी: Moisturizes Skin

अगर आप त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको उन क्रीम्स के खतरनाक प्रभाव से बचा लेता है जो मॉइस्चराइज करने के नाम पर चेहरे को बर्बाद कर देते हैं। ये बात ध्यान रखें कि केमिकल कभी भी असली चीज का मुकाबला नहीं कर सकता है।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी को गायब करने के लिए करें ये योगासन: Pet Ki Charbi Ko Gayab Karne Ke Liye Karein Ye Yogasan

एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंट-एजिंग व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं: Anti Inflammatory, Anti Aging and Anti Bacterial Benefits

एक तेल और इतने सारे लाभ? ये सच है या अफवाह? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो आपको बताते चलें कि अरंडी का तेल आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ देता है जिन्हें शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। सेहत के लिए इन गुणों का ठीक रहना जरूरी है और ये तेल ऐसा करता है।

जोड़ों का दर्द मिटाए: Cures joint pain

उम्र बढ़ रही है और साथ में जोड़ों का दर्द भी? क्या आप भी इस परेशानी से दो चार हो रहे हैं? अगर ऐसा है तो आज ही अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें। आपके शरीर में मौजूद जोड़ों का दर्द ऐसे गायब हो जाएगा जैसे वो कभी था ही नहीं। ये एक अच्छी बात है और आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।

खून के बहाव को बेहतर करे: Improves blood flow

खून का बहाव अगर बेहतर है तो इंसान को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो सकती है। ये बात अरंडी के तेल के लिए सच है जो आपके शरीर में खून के बहाव को ठीक करने का हुनर रखता है। अगर आप मसाज करना या करवाना पसंद करते हैं तो इसका इस्तेमाल करें क्योंकि ये बेहद लाभकारी है।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin C Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now