चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के 5 फायदे- Chehre Par Baking Soda Lagane Ke 5 Fayde

चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

बेकिंग सोडा (Baking Soda) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। बेकिंग सोडा का सेवन करने से एसिडिटी की शिकायत से छुटकारा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, बेकिंग सोडा स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद साबित होता है, उससे ज्यादा स्किन के लिए लाभदायक साबित होता है। जी हां बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाये जाते हैं, इसलिए बेकिंग सोडा का फेस पैक चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों जैसी शिकायतों से छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन संबंधी कई और परेशानियां भी दूर होती है। आइए जानते हैं चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने के 5 फायदे

स्किन पर आता है ग्लो

बेकिंग सोडा चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो (Glowing Skin) आता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर चेहरे पर को साफ पानी से धो लेना चाहिए।

पिंपल्स की शिकायत होती है दूर

बेकिंग सोडा एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए बेकिंग सोडा में हल्का सा पानी मिलाकर चेहरे पर इसका पेस्ट लगाने से पिंपल्स (Pimples) की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इसके लिए इस फेस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए, फिर साफ पानी से चेहरा धो लेना चाहिए।

डेड स्किन सेल्स होते हैं दूर

चेहरे पर डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) की शिकायत हो जाने की वजह से चेहरा बेजान लगने लगता है, चेहरे की रंगत छीन जाती है, लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा से चेहरे पर मसाज करते हैं, तो इससे डेड स्किन सेल्स की शिकायत दूर होती है।

दाग धब्बों की शिकायत होती है दूर

बेकिंग सोडा में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, इसलिए इसको चेहरे पर लगाने से दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है। इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाना चाहिए, फिर चेहरे को साफ पानी से धो लेना चाहिए।

स्किन पर बनी रहती है नमी

मौसम बदलने की वजह से या प्रदूषण की वजह से स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है, लेकिन अगर आप बेकिंग सोडा में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे ड्राई स्किन की शिकायत दूर होती है। साथ ही स्किन पर नमी भी बनी रहती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now