Create
Notifications

केले का फेस पैक लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे - Kele ka Face Pack lagane se milenge ye 5 fayde

केले का फेस पैक लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे
केले का फेस पैक लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

5 Benefits of Banana face pack in hindi: केला हमारी त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स गुण शुष्क त्वचा को पोषण और पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं। साथ ही हमारी रूखी त्वचा और उम्र से पहले बूढ़ा लगती त्वचा को चिकना और ग्लो करने में मदद करता है। केले के फेस पैक के जरिए हम- मुंहासे, ऑयली त्वचा के साथ ही कई सारी और समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

केले का फेस पैक लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

त्वचा को नमी बनाए रखता है (Banana as a Skin Moisturizer)

केला पोटेशियम और नमी से भरपूर होता है जो हमारी शुष्क त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करे कोमल बनाने में मदद करता है। रूखी त्वचा की जिस किसी को भी समस्या है तो उसे केले के फेस पैक को एक बार जरूर अपने चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए। इसके लिए एक छोटे बर्तन में एक पके केले मैश कर अपने चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। थोड़े दिनों तक इसे अप्लाई करने से आपको रिजल्ट खुद दिखने लगेगा।

ऑयली फेस के लिए केले का फेस पैक (Banana control face Oil)

अगर आप ऑयली त्वचा की समस्या से परेशान हैं तो फिर, एक केले को मैश कर उसमें नींबू के रस और शहद मिक्स कर मास्क की तरह चेहरे पर लगाए। केला एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो त्वचा की सतह से अतिरिक्त सीबम को निकालने में मदद करता है। इसमें नमी, पोटेशियम और विटामिन ई और सी भी होते हैं, जिसकी मदद से त्वचा, कोमल और ग्लोइंग होती है।

एंटी-एजिंग प्रभाव (Banana for Anti-Aging Effects)

केले में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो एंटी-एजिंग यानी उम्र से जल्दी होने वाली झुर्रियों और धब्बों को खत्म करने में मदद करते हैं। ये आपके चेहरे पर आती महीन रेखाओं और झुर्रियों को बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए केले को मैश कर इसमें 1 चम्मच संतरे का रस और 1 चम्मच गाढ़ा दही मिला कर चेहरे पर लगा लें। ये एंटी-एजिंग की समस्या का रामबाण समाधान है।

मुंहासे का इलाज करता है (Use Banana face pack for Acne)

केला और इसका छिलका मुंहासों और पिंपल्स के इलाज के लिए बेहतरीन घरेलू उपचार हैं। सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए आप केले के छिलके के अंदर के हिस्से को सीधे अपने मुंहासों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा, त्वचा को चमकदार बनाने, मुंहासों को कम करने और अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए मैश किए हुए केले में शहद और हल्दी मिलाकर फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करने से फर्क दिखने लगता है।

काले धब्बों को हल्का करता है (Banana face pack Lightens Dark Spots)

केला मुंहासे के निशान, छोटे-छोटे तिल, उम्र के धब्बे या सिर्फ काले धब्बे की समस्या को खत्म कर आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है। इसके लिए सप्ताह में कम से कम दो बार अपने चेहरे पर केले को मैश कर अप्लाई करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now