ऑरेंज पील फेस पैक के 5 फायदे-Orange Peel Face Pack Ke Fayde

ऑरेंज पील फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
ऑरेंज पील फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

संतरा (Orange) एक ऐसा फल है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है, इसलिए इसका सेवन ज्यादातर लोगों को काफी पसंद भी होता है। साथ ही संतरे का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं संतरे का सेवन जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है, उतना ही उसका छिलका स्किन को लाभ पहुंचाता है। जी हां संतरे के छिलके यानि ऑरेंज पील से बना फेस पैक (Orange Peel Face Pack) स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऑरेंज पील फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। क्योंकि संतरे के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो स्किन के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। आइए जानते हैं ऑरेंज पील फेस पैक लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ऑरेंज पील फेस पैक के 5 फायदे

1- झुर्रियों (Wrinkles) और डार्क सर्कल (Dark Circle) जैसी शिकायतों को दूर करने के लिए संतरे और पपीते का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलके और पपीता को ग्राइंड कर लेना चाहिए, फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगाना चाहिए।

2- डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) की शिकायत होने पर त्वचा बेजान लगने लगती है। लेकिन अगर आप संतरे और केले का फेस पैक लगाते हैं, तो इससे त्वचा साफ होती है और त्वचा पर निखार भी आता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए केले को मैश कर के उसमें संतरे के छिलके के पाउडर को मिला लेना चाहिए, फिर 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए।

3- पिंपल्स (Pimples) की शिकायत को दूर करने के लिए संतरे का छिलका और हल्दी का फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए। क्योंकि दोनों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को सूखाकर पाउडर बना लेना चाहिए, फिर उसमें हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर के 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए।

4- ब्लैकहेड्स (Blackheads) और व्हाइटहेड्स (Whiteheads) की शिकायत से छुटकारा पाने के लिए संतरे का छिलका और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले लेना चाहिए, फिर उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाना चाहिए।

5- एलोवेरा और संतरे के छिलके का फेस पैक रोम छिद्रों (pores) को टाइट करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लेना चाहिए, फिर उसमें कुछ बूंद नींबू की मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now