गठिया के लिए अपनाएं 5 योगासन - Gathiya Ke Liye Apnayen 5 Yogasan

गठिया के लिए अपनाएं 5 योगासन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गठिया के लिए अपनाएं 5 योगासन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आर्थराइटिस (Arthritis) यानी गठिया की बीमारी में जोड़ो में दर्द, सूजन, त्वचा का लाल होना, अकड़न, उठने-बैठने और चलने-फिरने में समस्या होना इसके कुछ लक्षणों में से हैं। भारत में हर पांचवा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है। पर्याप्त विटामिन D ना मिल पाना, खराब जीवनशैली, कैल्शियम की कमी, दवाओं से होने वाला दुष्प्रभाव, गलत खान-पान इसके मुख्य कारण हैं। डॉक्टरों के अनुसार, यदि कुछ परहेजों और जीवनशैली में बदलाव के साथ योग को अपने जीवन में शामिल किया जाए तो पुरानी से पुरानी गठिया की बीमारी में फायदेमंद हो सकता है। इस लेख में गठिया के लिए योगासन बताए गए हैं। आइये इनके फायदे जानें।

गठिया के लिए अपनाएं 5 योगासन

1. कोबरा पोज (Cobra Pose)

यह आसन कमर और रीढ़ की हड्डी को ताकत और मजबूती देने में सहायक है। शरीर को लचीला बनाए रखने के लिए कोबरा पोज मददगार होता है। यह आसन शरीर के संतुलन को बनाए रखने में, सेल्स को ठीक करने में, शरीर को रिलैक्स कराने में भी फायदेमंद होता है।

2. वृक्षासन (Tree Pose)

योग विशेषज्ञों की मानें तो, गठिया की बीमारी में वृक्षासन योग करना लाभदायक होता है और यह आगे होने वाली हड्डियों की समस्या से बचाव करता है। कूल्हे और पैरों को मजबूती देने और स्वस्थ बनाए रखने में यह आसन बहुत फायदेमंद होता है।

3. ब्रिज पोज़ (Bridge Pose)

घुटनों, कूल्हों और कमर के दर्द में ब्रिज पोज़ बहुत कारगर है। यह आसन दिखने में एक पुल (Bridge) जैसा लगता है। यह आसन दर्द के साथ-साथ संतुलन बनाने में भी मदद करता है।

4. वीरभद्रासन (Warrior Pose)

योग विशेषज्ञों के मुताबिक वीरभद्रासन गठिया के खतरे को कम करने में मददगार है। यह आसान यदि छोटी उम्र के लोग भी करें तो यह आगे चलकर गठिया जैसी बीमारी से उनका बचाव करेगा। घुटने और कूल्हे की हड्डियों को मजबूती देने में और स्वस्थ बनाए रखने के लिए यह आसन फायदेमंद है।

5. मलासन (Garland Pose)

यदि आप सोचते हैं कि मलासन केवल घुटनो के लिए लाभदायक है तो ऐसा नहीं है यह आसन आपकी कमर के लिए अच्छा काम करता है और पीठ को सीधा और मांसपेशियों को लचीला व मजबूत बनाता है। स्पाइन मूवमेंट और कमर को बेहतर बनाने में सहायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now