अश्वगंधा चूर्ण और शहद खाने से दूर होती है ये 6 बीमारियां- Ashwagandha Aur Shahad Khane Se Dur Hoti Hai Yee 6 Bimariya

अश्वगंधा चूर्ण और शहद खाने से दूर होती है ये बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)
अश्वगंधा चूर्ण और शहद खाने से दूर होती है ये बीमारियां(फोटो-Sportskeeda hindi)

अश्वगंधा (Ashwagandha) एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी अश्वगंधा चूर्ण का शहद (Honey) के साथ सेवन किया है। अगर नहीं तो आज से ही करना शुरू कर दें, क्योंकि अश्वगंधा चूर्ण का शहद के साथ सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। अश्वगंधा के साथ-साथ शहद भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है, अश्वगंधा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। तो वहीं, शहद में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन, कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इस मिश्रण का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होता है। आइए जानते हैं अश्वगंधा चूर्ण और शहद खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अश्वगंधा चूर्ण और शहद खाने से दूर होती है ये 6 बीमारियां

1- अश्वगंधा चूर्ण और शहद दोनों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

2- आजकल ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की शिकायत देखी जा रही है, लेकिन अगर आप अश्वगंधा चूर्ण और शहद का सेवन करते हैं, तो इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

3- कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) बढ़ना भी हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है, लेकिन अगर आप अश्वगंधा के साथ-साथ शहद का सेवन करते हैं, तो इससे ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम होता है।

4- अश्वगंधा चूर्ण और शहद का सेवन आंखों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से आंख संबंधी समस्याएं दूर होती है। साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

5- अनिद्रा की शिकायत होने पर अश्वगंधा और शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे अनिद्रा (insomnia) की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

6- शरीर में सूजन (Swelling) की शिकायत होने पर अश्वगंधा चूर्ण और शहद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अश्वगंधा और शहद दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now