Create

केसर चंदन फेस पैक के 6 फायदे- Kesar Chandan Face Pack Ke 6 Fayde

केसर चंदन फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
केसर चंदन फेस पैक के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर आप स्किन की अच्छी तरह से देखभाल नहीं करते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्किन की देखभाल के लिए केसर चंदन का फेस पैक (saffron sandalwood face pack) काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप केसर चंदन का फेस पैक चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। क्योंकि केसर और चंदन दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। केसर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, तो वहीं, चंदन में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए केसर और चंदन का फेस पैक लगाने से पिंपल्स और दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। आइए जानते हैं केसर चंदन का फेस पैक लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ऐसे बनाएं केसर चंदन का फेस पैक

केसर चंदन फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर ले लेना चाहिए, फिर उसमें केसर के 2-3 धागे मिला लेने चाहिए, इसके बाद इन दोनों में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करना चाहिए। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो चेहरे को पानी से धोकर इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर साफ पानी से मुंह धो लेना चाहिए।

केसर चंदन फेस पैक के 6 फायदे

1- आजकल पिंपल्स (Pimples) की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन अगर आप केसर चंदन के इस फेस पैक को लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स की शिकायत से छुटकारा मिलता है। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाना चाहिए।

2- पिंपल्स की समस्या की वजह से दाग धब्बों की शिकायत हो जाती है। लेकिन अगर आप इस फेस पैक को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है। क्योंकि इस फेस में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं।

3- मौसम बदलने की वजह से लोगों की स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है, लेकिन अगर आप केसर चंदन फेस पैक लगाते हैं, तो इससे स्किन पर नमी बरकरार रहती है।

4- केसर चंदन फेस पैक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं, इसलिए इस फेस पैक को लगाने से स्किन पर मौजूद गदंगी निकल जाती है, जिससे स्किन पर निखार (Glowing Skin) आता है।

5- केसर चंदन फेस पैक लगाने से स्किन मुलायम बनी रहती है। इसके लिए इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए।

6- अगर किसी को ब्लैकहेड्स (blackheads) या व्हाइटहेड्स (whiteheads) की शिकायत हो, तो उसे केसर चंदन के फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए, इस फेस पैक को लगाने से ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment