Create

अच्छे खाने को जीवन का हिस्सा बनाकर पाएं अच्छी सेहत

अच्छे खाने
अच्छे खाने
Amit Shukla

अच्छा खाना सभी को पसंद है लेकिन आजकल की भागदौड़ में ऐसा बिल्कुल मुमकिन है कि आप अच्छे खाने को खराब खाने से बदल दें जिसकी वजह से सेहत को काफी बड़ा नुकसान हो जाए। हॉस्पिटल या डॉक्टर आपको अच्छा कर सकते हैं लेकिन अच्छी आदत आपको खुद ही अपने अंदर लानी होगी क्योंकि वो कोई आपको अलग से नहीं बता सकता है।

ये भी पढ़ें: 30 साल की उम्र से बड़ी महिलाओं को इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है

ऐसा कई बार होता है कि आप अच्छा खाने के प्रयास में खाना एकदम कम कर देते हैं जबकि वास्तव में आपको ऐसा नहीं करना चाहिए था। सेहत का सीधा संबंध आपके खाने से है लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आप अपने खाने को इतना कम कर दें कि आपको परेशानी पेश आने लगे। ये किसी के लिए भी किसी भी तरह से सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

हम सब कई प्रकार के भोजन करना पसंद करते हैं लेकिन हर भोजन सेहतमंद हो ये जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई प्रकार के भोजन आपको बेहतर बनाने का दावा तो करते हैं पर वो सेहतमंद होते नहीं हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये आ जाता है कि क्या ऐसे भोजन हैं जो सेहत को बेहतर करने में कारगर हैं?

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

खाने में इनको शामिल करके बनाएं अच्छी सेहत

खाने का अर्थ सिर्फ आपकी थाली से नहीं है बल्कि हर उस भोजन से है जिसका इस्तेमाल आप अपने जीवन को चलाने के लिए करते हैं। इसमें चाय, खाना, टाइमपास फ़ूड एवं अन्य भोजन शामिल हैं। अगर आप भी अच्छी सेहत को पाना चाहते हैं तो नट्स को भोजन का हिस्सा बना लें। इसके साथ साथ ग्रीन टी को भी भोजन का हिस्सा बनाएं। ग्रीन टी के काफी फायदे हैं लेकिन अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा होता है तो ये गलत है।

मशरूम और अंकुरित गेहूं भी अच्छी सेहत के परिचायक हैं जबकि सूरजमुखी के बीज भी आपको अच्छी सेहत प्रदान कर सकते हैं। ये प्रयास हमेशा करें कि आप डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों को जीवन का हिस्सा बनाएं। इन दोनों का सेवन सेहत के लिए लाभकारी है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...