Create

एलर्जी वाली खांसी का इलाज: Allergy Wali Khaansi Ka Ilaaj

फोटो: News18
फोटो: News18

इस मौसम में आपको कब एलर्जी हो जाएगी कोई नहीं कह सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें और बाहर जाते समय मास्क जरूर लगाएं। अगर जरूरी लगे तो दो मास्क लगाएं लेकिन बिना मास्क के बाहर ना जाएं। एलर्जी के कारण सबसे पहले आपके नाक, आँख और मुँह पर ही अटैक होता है।

ये भी पढ़ें: विटामिन ए की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin A Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

इससे आपको परेशानी पेश आती है और आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब जरूरी था तब आपने अपना ध्यान रखना जरूरी नहीं समझा और अब पछताए होत का जब चिड़िया चुग गई खेत। सेहत के खेत को अगर आप बीमारी नाम की चिड़िया के हवाले कर देंगे तो नुकसान होना तय है।

एक सवाल खड़ा होता है और वो ये कि फिर ऐसे में क्या किया जाए जिससे आपकी परेशानियाँ दूर हो जाएं। इसका एक सीधा और सरल सा उत्तर है सुरक्षा। अगर आप सुरक्षा रखेंगे और खुद को सुरक्षित रखेंगे तो आपको दिक्कत नहीं पेश आएगी वरना परेशानियाँ ही चारों तरफ हैं। आइए आपको बताते हैं एलर्जी वाली खांसी के वो इलाज जो आपने अबतक नहीं सुने होंगे।

एलर्जी वाली खांसी का इलाज

भाप लें

गुनगुने पानी की भाप लेना एक अच्छा कदम है। सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखें और एलर्जी वाली खांसी में भाप एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है। अगर आपको अस्थमा की दिक्कत है तो ऐसा ना करें क्योंकि इससे दिक्कत पेश आ सकती है जो सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 3 फायदे: Garam Paani Mein Neembu Milakar Peene Ke 3 Fayde

ह्यूमिडिफायर

आज कल ऐसे कई यंत्र मार्केट में हैं जो आपके कमरे की हवा में से जहरीले तत्वों को दूर रखते हैं। आपको इनका इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपको एलर्जी नहीं होने देंगे जिससे आपको खांसी नहीं होगी। अगर आप इसको नहीं कर सकते हैं या इसके पीछे कोई अन्य कारण है तो आप इसका इस्तेमाल करें।

गरारे

नमक के पानी के गरारे करने से सेहत अच्छी रहती है और ये आपको खांसी होने या नहीं होने पर भी करना चाहिए। आपकी सेहत इतनी बड़ी नियामत है कि आप एक खांसी के कारण उसे रिस्क में नहीं लाना चाहेंगे। आपकी सेहत ही आपकी ताकत है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment