Create
Notifications

एलोवेरा और शहद लगाने के फायदे: Aloe vera aur shahad lagane ke fayde

फोटो- news track
फोटो- news track
Naina Chauhan
ANALYST

समय से पहले बूढ़ा दिखना किसी को पसंद नहीं होता, लेकिन तनाव और स्ट्रेस की वजह से लोगों के चेहरे पर बूढ़ापा दिखने लग जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर की समस्या के लिए बहुत लाभकारी है। खासकर की त्वचा के लिए। कई लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा और शहद बहुत फायदेमंद है। जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल और क्या है इनकी खूबियां।

ये भी पढ़ें: खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे: khali pet kari patte khane ke fayde

एलोवेरा और शहद का मास्क बालों के लिए-

इसके लिए आपको एलोवेरा औऱ शहद में नारियल तेल मिलाना है और इसे एक कंटेनर में बंद करके रख दें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें। इस मास्क को बालों में लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें। कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने के बाद बाल धों ले।

त्वचा के लिए फेस पैक-

इस फेस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा जेल, शहद और हल्दी लें और इसे मिक्स कर लें। इस पेस्ट को फेस पर, गर्दन पर और उसके आस पास लगा लें और जब पैक सूखने लगे तो पानी से धों लें। एलोवेरा और शहद के इस फेस पैक को लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। त्‍वचा पर होने वाली समस्‍या के लिए यह मिश्रण बेहद फायदेमंद होता है। अगर किसी के चेहरे पर ब्‍लीच की वजह से कोई समस्या हो गई है तो आप शहद औऱ एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी त्‍वचा पैम्‍पर होगी और ठीक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: केला खाने का सही समय: kela khane ke sahi samay

एलोवेरा की खूबी-

एलोवेरा त्वचा को क्लीन करने में मदद करता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं की रीग्रोथ होती है। ऐलोवेरा जेल त्वचा में मेलेनिन की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा का रंग साफ होता है।

शहद की खूबी-

शहद ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटीफंगल होता है। जो त्वचा को माइक्रोब्स से लड़ने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में नमी रहती है। शहद के इस्तेमाल से सनबर्न की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही शहद त्वचा पर ग्लो और चमक लाने के लिए भी बहुत काम आता है।

ये भी पढ़ें: किडनी में हल्दी दूध के फायदे: Kidney mein haldi doodh ke fayde

नोट- चेहरे पर अगर कोई फेस पैक लगाने से जलन या अन्य कोई समस्या हो रही है तो उस फेस पैक का इस्तेमाल ना करें। कई लोगों को त्वचा पर एलोवेरा के इस्तेमाल से एलर्जी हो जाती है तो अगर आपको भी कोई समस्या है तो इसका उपयोग ना करें।

Edited by Naina Chauhan
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now