एलोवेरा जूस के 4 फायदे: Aloevera juice ke 4 fayde

फोटो: Atlantia Aloe
फोटो: Atlantia Aloe

एलोवेरा के फायदे तो बेमिसाल हैं ही लेकिन उसका जूस भी कुछ कम नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें एलोवेरा का जूस बेहद पसंद है और वो अपनी सेहत को बेहतर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं ऐसे भी कई लोग हैं जिनके लिए एलोवेरा बेहद लाभकारी होता है और उन्हें इसके जूस का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी से पिगमेंटेशन होता है: Kis vitamin ki kami se pigmentation hota hai

एलोवेरा को खाते समय अगर आप ये सोच रहे हैं कि क्या इसका जूस भी इतना ही लाभकारी होगा तो आपको बताते चलें कि बिल्कुल एलोवेरा के जूस से आपको काफी फायदे देखने को मिलेंगे। सेहत के लिए बेस्ट माने जानेवाले एलोवेरा को आप अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं और सुबह इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

एलोवेरा को घर में उगाने से आपको और भी लाभ होंगे और ऐसे में आपकी सेहत ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। आजकल के दौर में ना तो आप बीमार होना चाहेंगे और ना ही किसी अन्य को बीमार करना चाहेंगे। आइए आपको एलोवेरा जेल के फायदों के बारे में बताते हैं जो बेहद लाभकारी है।

एलोवेरा जूस के 4 फायदे

सरदर्द करे दूर - एलोवेरा जूस एवं हल्दी को एक साथ मिला लें। अब इस लेप को दर्द वाले स्थान पर बांधें ताकि आपको सरदर्द से मुक्ति मिल सके।

वजन कम करे - अगर आप बढे हुए वजन के कारण परेशान हैं तो आपको एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपकी सेहत को अच्छा कर देगा और वजन भी घटा देगा।

आँखों के लिए लाभकारी - आँखों में अगर परेशानी है तो आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल अपने आँखों पर एवं जीवन में कर सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा क्योंकि जब आपकी आँखें ठीक होंगी तो आपको सबकुछ अच्छा लगेगा।

मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए - मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने में एलोवेरा एक योगदान निभाता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ एलोवेरा से ही परेशानी ठीक हो जाएगी क्योंकि ये नर्व एवं नर्वस सिस्टम से जुड़ी बात है तो आपको इसके लिए डॉक्टर से विचार विमर्श करना होगा पर शुरूआती परेशानी ठीक हो सकती है।

ये भी पढ़ें: फलों और सब्जियों में विटामिन की सूची: Falon aur sabjiyon mein vitamin ki soochi

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment